Home /News /rajasthan /

विधानसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों की भीड़, 893 निर्दलीय डटे हैं मैदान में

विधानसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों की भीड़, 893 निर्दलीय डटे हैं मैदान में

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

विधानसभा चुनाव की तस्वीर अब साफ हो चुकी है. 200 सीटों के लिए कुल 2294 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इनमें से 893 प्रत्याशी बिना किसी दल के सहारे अपने बूते ही चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

    विधानसभा चुनाव की तस्वीर अब साफ हो चुकी है. 200 सीटों के लिए कुल 2294 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इनमें से 893 प्रत्याशी बिना किसी दल के सहारे अपने बूते ही चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं. चुनाव के लिए वैसे तो 1561 प्रत्याशियों ने निर्दलीय के तौर पर नामांकन दाखिल किए थे, लेकिन स्क्रूटनी और नामांकन वापसी के बाद 893 निर्दलीय प्रत्याशी अब भी मैदान में डटे हुए हैं.

    वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में 758 निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया था. उनमें से सात ने अपनी जीत दर्ज कराई थी. इनमें वल्लभ नगर सीट से रणधीर सिंह भींडर, खींवसर से हनुमान बेनीवाल, लूणकरणसर से माणिकचंद सुराणा, मंडावा से नरेंद्र कुमार, नवलगढ़ से डॉ. राजकुमार शर्मा, फतेहपुर से नंदकिशोर महरिया और बस्सी से अंजूदेवी धानका चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची थीं.

    1957 के विधानसभा चुनाव में जीते थे सबसे ज्यादा निर्दलीय
    प्रदेश में 1957 के विधानसभा चुनाव में निर्दलियों ने सबसे ज्यादा सफलता हासिल की थी. उस समय 325 उम्मीदवारों में से अब तक के सर्वाधिक 32 निर्दलीय चुनकर प्रदेश की सबसे बड़ी पंचायत तक पहुंचे थे. हालांकि अब निर्दलियों की सफलता का बड़ा अनुपात भले ही कम देखने को मिलता हो, लेकिन निर्दलियों का खौफ पार्टी प्रत्याशी को जरूर सताता है.

    यह भी पढ़ें: अलवर में प्रधानमंत्री मोदी ने भरी हुंकार, यहां पढ़ें- भाषण की 10 खास बातें

     पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. सीपी जोशी ने सेमा गांव में दिए अपने बयान पर मांगी माफी 

    पीएम मोदी का कांग्रेस पर गंभीर आरोप, कहा- वह न्याय तंत्र को डराने का काम रही है

    किशनपोल में सबसे ज्यादा 35 निर्दलीय
    किशनपोल में 35, आदर्श नगर में 20, बीकानेर पूर्व में 13, गंगानगर व मुंडावर में 11-11, सरदारपुरा, जैतारण, मालवीय नगर, रामगढ़ और करणपुर में 10-10 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

    एक दर्जन सीटों पर कोई निर्दलीय उम्मीदवार नहीं
    प्रदेश के 12 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां एक भी निर्दलीय प्रत्याशी ने रूचि नहीं दिखाई हैं. इनमें शिव, जालोर, चाकसू, किशनगढ़बास, सिकराय, लालसोट, डूंगरगढ़, धरियावाद, गढ़ी, उदयपुर ग्रामीण, खैरवाड़ा और हिंडौन सीट के लिए एक भी निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में नहीं आया.

    21 सीटों पर एक-एक निर्दलीय प्रत्याशी
    वहीं प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों में से 21 सीटें ऐसी हैं, जहां एक-एक निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में डटे हैं. इनमें बिलाड़ा, गुढ़ामालानी, चौहटन, रेवदर, किशनगंज, डग, मनोहरथाना, पीपलदा, झाड़ोल, मावली, सलूम्बर, डूंगरपुर, आसपुर, कपासन, बेगूं, अनूपगढ, टोंक, कामां, मेड़ता, बयाना और वैर शामिल हैं.

    Tags: Assembly Election 2018, Assembly Elections 2018, Jaipur news, Rajasthan Assembly Election 2018, Rajasthan news, Rajasthan Polls

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर