लाइव टीवी

विधानसभा: CAA के खिलाफ लाए जा रहे प्रस्ताव का आरएलपी करेगी विरोध
Jaipur News in Hindi

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: January 24, 2020, 9:04 AM IST
विधानसभा: CAA के खिलाफ लाए जा रहे प्रस्ताव का आरएलपी करेगी विरोध
बेनीवाल ने आरोप लगाया कि नियमों को ताक पर रखकर आनन-फानन में विधानसभा-सत्र आहूत किया गया है.

आरएलपी (RLP) के राष्ट्रीय संयोजक एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) ने कहा कि सीएए (CAA) के खिलाफ यह प्रस्ताव असंवैधानिक (Unconstitutional) रूप से लाया जा रहा है.

  • Share this:
जयपुर. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) विधानसभा में राज्य सरकार की ओर से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ लाए जा रहे प्रस्ताव का विरोध (Protest) करेगी. आरएलपी के राष्ट्रीय संयोजक एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) ने कहा कि सीएए के खिलाफ यह प्रस्ताव असंवैधानिक (Unconstitutional) रूप से लाया जा रहा है.

सीएए के खिलाफ प्रस्ताव लाना असंवैधानिक
शुक्रवार से शुरू हो रहे विधानसभा-सत्र को लेकर गुरुवार को जयपुर में आएलपी के संयोजक एवं सांसद हनुमान बेनीवाल की मौजूदगी में हुई पार्टी विधायकों बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक में तय किया गया कि आरएलपी इस प्रस्ताव का विरोध करेगी. सांसद बेनीवाल ने कहा कि नागरिकता देना केंद्र का अधिकार है. इसके खिलाफ प्रस्ताव लाना असंवैधानिक है. बेनीवाल ने आरोप लगाया कि नियमों को ताक पर रखकर आनन-फानन में विधानसभा-सत्र आहूत किया गया है. उन्होंने उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट पर तंज कसते हुए कहा कि बजट-सत्र की कार्यवाही को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता.

चौथा सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है

उल्लेखनीय है कि 15वीं विधानसभा का चौथा सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है. विधानसभा के इस बजट-सत्र के पहले दिन की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी. पहले चरण में शुक्रवार और शनिवार को सदन चलेगा. शुक्रवार को राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विधानसभा-लोकसभा चुनावों में अनुसूचित जाति और जनजाति आरक्षण को 10 साल बढ़ाने के संकल्प को पारित किया जाएगा. केंद्रीय कानून को विधानसभा में मंजूर करने का संकल्प पारित होगा. उसके बाद 25 जनवरी को राज्य सरकार की ओर से सीएए के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी है.

कांग्रेस और बीजेपी ने जारी कर रखा है व्हिप
सीएए के प्रस्ताव को देखते हुए कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने अपने-अपने विधायकों के लिए व्हिप जारी कर रखा है. इसके लिए दोनों पार्टियों ने अपने-अपने विधायकों को आवश्यक रूप से सदन में मौजूद रहने के निर्देश जारी किए हैं. विधानसभा-सत्र को लेकर गुरुवार को बीजेपी ने भी जयपुर में पार्टी मुख्यालय पर बैठक कर अपनी रणनीति तय की थी. 

भ्रष्टाचार के मामले में कोटा जिला प्रमुख गिरफ्तार, कांग्रेस ने किया निष्कासित

बूंदी: मनरेगा श्रमिक की पत्नी बनी सरपंच, मतदाताओं ने वोट के साथ दिए नोट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 8:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर