लाइव टीवी

विधानसभाध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने लगाई मंत्रियों को फटकार, कहा- चैम्बरों पर ताला लगवा दूंगा
Jaipur News in Hindi

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: February 13, 2020, 2:10 PM IST
विधानसभाध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने लगाई मंत्रियों को फटकार, कहा- चैम्बरों पर ताला लगवा दूंगा
दो दिन पहले मंगलवार को भी विधानसभाध्यक्ष ने अपने विशेषाधिकार का इस्तेमाल करते मंत्रियों से सभी सवालों के जवाब दिलवाए थे. (फाइल फोटो)

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी (Dr. CP Joshi) ने सदन में विधायकों-मंत्रियों (MLAs-Ministers) के आचरण को लेकर कड़े तेवर अपना रखे हैं.

  • Share this:
जयपुर. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी (Dr. CP Joshi) ने विधानसभा के सदन में विधायकों-मंत्रियों (MLAs-Ministers) के आचरण को लेकर कड़े तेवर अपना रखे हैं. गुरुवार को विधानसभाध्यक्ष डॉ. जोशी ने सभी मंत्रियों को शून्यकाल तक सदन में मौजूद रहने के लिए दो टूक निर्देश दिए. डॉ. जोशी ने शून्यकाल तक सभी मंत्रियों को सदन में रहने के निर्देश देते हुए यहां तक कह दिया कि वह मंत्रियों के चैम्बरों पर ताला लगवा देंगे, सभी यहां बैठें.

प्रश्नकाल खत्म होते ही ज्यादातर मंत्री सदन से हो जाते हैं गायब
दरअसल, विधानसभा में प्रश्नकाल खत्म होते ही ज्यादातर मंत्री सदन से गायब हो जाते हैं. शून्यकाल के दौरान ज्यादातर मंत्री सदन से गायब मिलते हैं, जबकि शून्यकाल के दौरान विधायक स्थगन प्रस्ताव, पर्ची और नियम-295 के तहत स्थानीय समस्याओं से जुड़े मुद्दे उठाते हैं. विधायकों के स्थानीय समस्याओं के मुद्दे उठाने के दौरान मंत्रियों द्वारा जवाब देना तो दूर वे सदन में मौजूद ही नहीं रहते.

नेता प्रतिपक्ष ने जताई थी आपत्ति

शून्‍यकाल के दौरान मंत्रियों के गायब रहने पर बुधवार (12 फरवरी) को ही नेता प्रतिपक्ष और उपनेता प्रतिपक्ष ने आपत्ति जताते हुए अध्यक्ष से इस मामले में व्यवस्था देने को कहा था. इस पर गुरुवार को विधानसभाध्यक्ष ने मंत्रियों को पूरे शून्यकाल के दौरान सदन में रहने के निर्देश जारी किए हैं. शून्यकाल में मंत्रियों के सदन में मौजूद रहने से अब विधायकों द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों के समाधान की उम्मीद जगी है.

मंत्रियों से सभी सवालों के दिलवाए थे जवाब
उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले 11 फरवरी को भी विधानसभाध्यक्ष ने अपने विशेषाधिकार का इस्तेमाल करते हुए मंत्रियों से सभी सवालों के जवाब दिलवाए थे. बीजेपी विधायकों के हंगामे और प्रश्नकाल के बहिष्कार के बावजूद डॉ. जोशी ने विधानसभा में प्रश्नकाल की कार्यवाही समुचित रूप से संपन्न करवाया था. इस दौरान डॉ. जोशी ने भी आसन से छह सवाल मंत्रियों से पूछे और उनके पूरक सवाल भी पूछे. वहीं, सदन में मौजूद दूसरे विधायकों को भी पूरक प्रश्न पूछने मौका दिया.विधानसभा-सत्र: पहली बार प्रश्नकाल में आसन से पूछे गए मंत्रियों से सीधे सवाल

 

 

विधानसभा में BJP विधायक बोले- 'देश के गद्दारों को गोली भी मारेंगे और जूते भी'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 1:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर