Home /News /rajasthan /

Good News: पहली बार राजस्थान के 2 पैरालिंपिक खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न अवॉर्ड

Good News: पहली बार राजस्थान के 2 पैरालिंपिक खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न अवॉर्ड

राजस्थान के दो खिलाड़ियों अवनि लेखरा और कृष्णा नागर का चयन खेल रत्न अवॉर्ड के लिए हुआ है.

राजस्थान के दो खिलाड़ियों अवनि लेखरा और कृष्णा नागर का चयन खेल रत्न अवॉर्ड के लिए हुआ है.

Rajasthan News: खेल रत्न देश में सबसे बड़ा खेल अवॉर्ड है. पहले यह पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर था. नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में इसका नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड कर दिया था. नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड कमेटी ने खेल रत्न पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है. इस बार देशभर के 11 खिलाड़ियों को खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. राजस्थान के लिए खुशखबर है. नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड कमेटी ने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड (Dhyan Chand Khel Ratna Award) घोषित किए हैं. इनमें राजस्थान के दो पैरालिंपिक (Paralympics) खिलाड़ी अवनि लेखरा और कृष्णा नागर भी शामिल है. अवनि ने टोक्यो पैरालिंपिक (Tokya Paralympics) में शूटिंग में गोल्ड मेडल जीत देश का नाम रोशन किया था. वहीं, कृष्णा (Krishna) ने बैडमिंटन M6 कैटेगरी में गोल्ड मेडल हासिल किया था.

    राजस्थान का नाम देश-दुनिया में रोशन करने वाले दोनों खिलाड़ी जयपुर से हैं. खेलों के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब एक साथ राजस्थान के दो पैरालिंपिक खिलाड़ियों को खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा.

    जयपुर के शास्त्री नगर में रहने वाली अवनि लेखरा ने टोक्यो पैरालिंपिक में 10 मीटर एयर राइफल में भारत को पहला गोल्ड जीता था. अवनि लेखरा टोक्यो पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली देश की पहली खिलाड़ी हैं. वहीं, 50 मीटर एयर राइफल महिला प्रतिस्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीत इतिहास रचा था. साल 2012 में महाशिवरात्रि के दिन अवनि का एक्सीडेंट हो गया था, जिससे उसे पैरालिसिस हो गया, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और शूटिंग में मैडल जीत देश का नाम दुनियाभर में रोशन कर दिया.

    Ind vs Pak T20 World Cup 2021: टीचर नफीसा अटारी गिरफ्तार, पाकिस्तान की जीत पर लगाया था ‘We Won’ स्टेटस

    छोटी हाइट में कृष्णा ने कर दिया बहुत बड़ा कमाल
    मेजर ध्यानचंद खेल रत्न के दूसरे अवॉर्डी कृष्णा जब केवल दो साल के थे, तब कृष्णा के परिजनों को उनकी लाइलाज बीमारी का पता चला. इसके बाद कृष्णा की उम्र तो बढ़ रही थी, लेकिन लंबाई नहीं बढ़ रही थी. कृष्णा की हाइट 4 फीट 2 इंच पर ही थम गई. कृष्णा भी निराश होने लगे. परिजनों ने कृष्णा का हर पल पर साथ दिया और उन्हें मोटिवेट किया. उसका ही नतीजा है कि कृष्णा बैडमिंटन शॉर्ट हाइट कैटेगरी में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बने. जिसके बाद उन्हें अब खेल रत्न से सम्मानित किया जा रहा है.

    नीरज चौपड़ा समेत 11 को मिलेगा खेल रत्न अवार्ड
    इस बार नीरज चोपड़ा (जेवलिन), अवनि लेखरा (शूटिंग), मिताली राज (क्रिकेट), रवि दहिया (रेस्लिंग), लोवलिना (बॉक्सिंग), सुनील छेत्री (फुटबॉल), पीआर श्रीजेश (हॉकी), प्रमोद भगत (बैडमिंटन), कृष्णा नागर (बैडमिंटन), मनीष नरवाल (शूटिंग) और सुमित अंतिल (जेवलिन) को खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा.

    Tags: Dhyan Chand Khel Ratna, Jaipur news, Khel Ratna Award, Neeraj chopra in Olympics, Rajasthan news in hindi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर