आयुष्मान भारत और भामाशाह योजना बनी 'आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना'

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: August 29, 2019, 1:04 PM IST
आयुष्मान भारत और भामाशाह योजना बनी 'आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना'
सीएम अशोक गहलोत।फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) और भामाशाह योजना (Bhamashah Yojana) को आखिरकार मर्ज कर दिया गया है. प्रदेश में 1 सितंबर से यह योजना लागू होगी. प्रदेश की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ एकीकरण के बाद अब इस योजना का नाम 'आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना' होगा.

  • Share this:
आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) और भामाशाह योजना (Bhamashah Yojana) को आखिरकार मर्ज कर दिया गया है. प्रदेश में 1 सितंबर से आयुष्मान भारत योजना लागू होगी. प्रदेश की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ एकीकरण के बाद अब इस योजना का नाम 'आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना' होगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की अध्यक्षता में बुधवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला किया गया.

सीएम ने कहा लाभार्थियों की संख्या बढ़ेगी
सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि इस योजना के लागू होने से प्रदेश में स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ जाएगी. साथ ही उन्हें और अधिक बीमारियों के इलाज की सुविधा मिल सकेगी. नई योजना के बाद प्रदेश में लाभार्थी परिवारों की संख्या वर्तमान में संचालित भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लगभग 1 करोड़ परिवारों से बढ़कर 1 करोड़ 10 लाख से अधिक हो जाएगी.

भामाशाह योजना में कई गड़बड़ियों की शिकायतें मिल रही थी

गहलोत ने कहा कि भामाशाह योजना में कई गड़बड़ियों की शिकायतें लगातार मिल रही हैं. उनको दूर करने के लिए नई योजना में समुचित व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए आईटी के बेहतर उपयोग के साथ-साथ संबंधित अस्पतालों और बीमा कंपनी के कर्मियों सहित दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के प्रावधान प्रस्तावित किए जाएंगे.

पायलट बोले जनहित की योजना सरकार बदलने पर खत्म नहीं होती
योजना के एकीकरण पर डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि जनहित की योजना सरकार बदलने पर खत्म नहीं होती है. उसे किस तरह सुदृढ़ किया जाए इस पर काम होता. सरकार बिना भेदभाव के काम कर रही हैं. उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार की ओर से चलाई गई भामाशाह योजना को निशाने पर ले रखा था. कांग्रेस का आरोप था कि योजना में बड़ा गड़बड़झाला है. कांग्रेस की सरकार आने इसे बंद करने की भी चर्चाएं जोरों पर रही थी. इस बीजेपी और कांग्रेस में लगातार बयानबाजी होती रही है.
Loading...

राजस्थान मतदान प्रतिशत के मामले में सबसे अच्छा राज्य- CEC

Mission Paani: जल शक्ति मंत्री बोले- जल संरक्षण का बड़ा कदम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 12:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...