Rajasthan: 2 लाख थर्ड ग्रेड शिक्षकों को तबादले के लिये फिलहाल करना पड़ेगा इंतजार, शिक्षा राज्यमंत्री ने दिये संकेत
Jaipur News in Hindi

Rajasthan: 2 लाख थर्ड ग्रेड शिक्षकों को तबादले के लिये फिलहाल करना पड़ेगा इंतजार, शिक्षा राज्यमंत्री ने दिये संकेत
प्रदेश में थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले पूर्व की बीजेपी सरकार के दौरान ही किए गए थे.

प्रदेश में तबादलों पर से बैन हटा (Ban removed from transfers) दिया गया है. इसके बावजूद शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने संकेत दिये हैं कि थर्ड ग्रेड शिक्षकों को तबदलों के लिये फिलहाल थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा.

  • Share this:
जयपुर. तबादलों से बैन हटते (Ban removed from transfers) ही कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है, लेकिन शिक्षा विभाग के थर्ड ग्रेड शिक्षक (Third grade teacher) मायूस हैं. इसकी वजह है प्रदेश के करीब दो लाख थर्ड ग्रेड शिक्षकों को अभी तबादलों के लिये फिलहाल और इंतजार (wait) करना पड़ेगा. शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने इस संबंध में साफ संकेत दे दिए हैं कि भले ही सभी विभागों में हर श्रेणी के कर्मचारियों के तबादले किए जाएंगे, लेकिन थर्ड ग्रेड शिक्षकों को अभी और इंतजार करना होगा.

शिक्षा विभाग के अन्य शिक्षकों और कर्मचारियों के हो सकेंगे तबादले
हालांकि थर्ड ग्रेड शिक्षकों के अलावा शिक्षा विभाग के अधिकारी, प्राचार्य, व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक और विभाग के मंत्रालयिक कर्मचारी तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों तक के तबादले किए जा सकेंगे, लेकिन थर्ड ग्रेड शिक्षकों के नहीं होंगे. प्रदेश में थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले पूर्व की बीजेपी सरकार के दौरान ही किए गए थे. उसके बाद से ही थर्ड ग्रेड शिक्षक तबादलों का इंतजार कर रहे हैं. शिक्षा विभाग में गत वर्ष सितंबर महीने में करीब आठ हजार शिक्षकों के तबादले किए गए थे. लेकिन उनमें थर्ड ग्रेड शिक्षक शामिल नहीं थे. विभाग में पूर्व में विधायकों के जरिए दी जा चुकी डिजायर को ही सबसे पहले प्राथमिकता मिलने की संभावना है.

Rajasthan: अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश में तबादलों से रोक हटाई, देर रात जारी हुये आदेश
शाला दर्पण पोर्टल पर ही कर सकेंगे आवेदन


तबादलों को लेकर शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा पहले से ही यह कह चुके है कि कोरोना को देखते हुए विभागों में या मंत्रियों के दफ्तरों और बंगलों पर भीड़ नहीं हो इसके लिये ऑनलाइन विकल्प ही आजमाना होगा. पूर्व की भांति शिक्षा विभाग में भी शिक्षक और कर्मचारी शाला दर्पण पोर्टल पर लॉगिन करके अपने तबादले के लिये आवेदन कर सकेंगे.

Kota Boat Capsize LIVE Update: चंबल नदी में नाव पलटने से 11 लोगों की मौत, शेष की तलाश जारी

विभाग ने तबादलों के लिए मांगे आवेदन
शिक्षा विभाग ने इसके लिये ऑनलाइन आवेदन मांग भी लिये हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इसको लेकर विज्ञप्ति जारी की है. इसके अनुसार ट्रांसफर आवेदन के लिए लिंक 17 सितंबर से उपलब्ध होगा. प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापक के लिए कल दोपहर 12 बजे से 21 सितंबर की रात 12 बजे तक इसके जरिये अपना आवेदन कर सकते हैं. वहीं व्याख्याता 22 सितंबर सुबह 10 बजे से 25 सितंबर रात 12 बजे तक और वरिष्ठ अध्यापक 5 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से 9 अक्टूबर रात 12 तक आवेदन कर सकेंगे. ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे. विभाग ने स्पष्ट किया है कि आवेदन के लिए बिना भी विभाग राज्य हित में किसी का स्थानांतरण कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज