भंवरलाल मेघवाल: शिक्षक से शिक्षा मंत्री, कद्दावर कांग्रेसी का ऐसा रहा सियासी सफर

राजस्थान के मंत्री भंंवरलाल मेघवाल का निधन हो गया (फाइल फोटो)
राजस्थान के मंत्री भंंवरलाल मेघवाल का निधन हो गया (फाइल फोटो)

Bhanwarlal Meghwal Demise: मेघवाल राजस्थान सरकार में श्रम एवं रोजगार मंत्री और शिक्षा मंत्री भी रहे. कारागार विभाग, पंचायती राज विभाग और इंदिरा गांधी नहर मंत्री के तौर पर भी उन्होंने काम किया.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान सरकार के मंत्री भंवरलाल मेघवाल (Bhanwarlal Meghwal) का निधन (Demise) हो गया. सुजानगढ़ से विधायक रहे मेघवाल गहलोत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं आपदा राहत प्रबंधन विभाग का जिम्मा संभाल रहे थे. मास्टर भंवरलाल मेघवाल देहाती परिवेश से आते थे. अध्यापक से प्रदेश के मंत्री बनने तक का उनका राजनीतिक सफर काफी मायनों में रोचक रहा.

7 साल बतौर शिक्षक स्कूल में पढ़ाया

भंवरलाल मेघवाल का जन्म सुजानगढ़ तहसील के गांव बाघसरा पूर्वी में 2 जुलाई 1948 को हुआ. उनके पिता का नाम चुनीराम मेघवाल, माता का नाम रूक्मणी देवी था. मेघवाल की प्रारंभिक शिक्षा निकटवर्ती गांव खिंचीवाल के स्कूल से हुई. हायर सेकेंडरी तक पढ़ने के बाद 1968 में शिक्षक बने और उसके बाद एसटीसी भी कर ली. 1970 से 1977 तक 7 साल उन्होंने सुजानगढ़ के नया बास स्थित राजकीय झंवर स्कूल में अध्यापन का कार्य किया. इसी दौरान वे मास्टर भंवरलाल मेघवाल के नाम से प्रसद्धि होने लगे.



ऐसा रहा सियासी सफर 
1977 में मेघवाल पहली बार कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़े. लेकिन उनको हार का मुंह देखना पड़ा. 1980 के चुनाव में उनको टिकट नहीं मिला. लेकिन निर्दलीय चुनाव लड़कर विजयी हुए. जिसके बाद वे कांग्रेस में शामिल हो गये और उसके बाद राजनीति में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उसके बाद मेघवाल के साथ चुनावी हार-जीत लगा रहा.

सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र से मेघवाल 1980, 1990, 1998, 2008, 2018 में विधायक चुने गये. मेघवाल राजस्थान सरकार में श्रम एवं रोजगार मंत्री, शिक्षा मंत्री भी रहे. कारागार विभाग, पंचायती राज विभाग और इंदिरा गांधी नहर मंत्री के तौर पर भी राजस्थान सरकार में उन्होंने काम किया.

विवादित बोल को लेकर कई बार चर्चाओं में रहे

दबंग अंदाज वाले मेघवाल कई बार विवादित बोल को लेकर चर्चाओं में रहे. 2018 में जनता ने उनको 38749 वोटों के भारी अंतर से जीत दिलाकर विधानसभा में भेजा. राजस्थान में भंवरलाल मेघवाल कद्दावर कांग्रेस नेता माने जाते थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज