Home /News /rajasthan /

bhawani mandi most unique railway station split between rajasthan and madhya pradesh trending news cgpg

अनोखा रेलवे स्टेशन, 2 राज्यों में खड़ी होती है ट्रेन, टिकट काउंटर से लेकर साइन बोर्ड सब अजब-गजब

Bhawani Mandi Station Latest News: भवानी मंडी रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश और राजस्थान के बीच बंटा हुआ है. यहां की हर बात हैरान करने वाली है.

Bhawani Mandi Station Latest News: भवानी मंडी रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश और राजस्थान के बीच बंटा हुआ है. यहां की हर बात हैरान करने वाली है.

Bhawani Mandi Railway Station story: मध्य प्रदेश और राजस्थान के बॉर्डर पर बना भवानी मंडी रेलवे स्टेशन (Bhawani Mandi Railway Station Latest News) कई मायनों में अनूठा है. यहां प्लेटफॉर्म से लेकर टिकट काउंटर और साइनबोर्ड तक, सब कुछ बिल्कुल ही अनोखे अंदाज में है. स्टेशन पर ट्रेन का इंजन एक राज्‍य में तो उसके डिब्बे दूसरे (Unique Railway Station) में खड़े होते हैं. एक छोर पर राजस्थान का बोर्ड नजर आता है तो दूसरी ओर मध्य प्रदेश का साइन बोर्ड चमकता दिखाई देता है. एक टिकट काउंटर एमपी के मंदसौर जिले में है तो दूसरा राजस्थान (One Station in Two States) के झालावाड़ा जिले में आता है. मजेदार बात यह कि टिकट की लाइन मध्‍य प्रदेश में शुरू होती है और खत्म राजस्‍थान की सीमा में होती है. यह स्टेशन आनज मंडी के नाम से भी मशहूर है. साथ ही नागपुर के बाद दूसरा सबसे बड़ा संतरा उत्पादक केंद्र भी है. लोग इस स्टेशन पर सेल्फी लेना भी नहीं भूलते.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. रेलवे (Unique Railway Station in India) देश का दिल है. कई लोगों की जिंदगी इससे जुड़ी हुई है. इससे लोग एक शहर से दूसरे और पूरे देश की सैर कर सकते हैं. अमूमन हर शहर में रेलवे स्टेशन है, जिसमें कई प्लेटफॉर्म होते हैं. हर प्लेटफॉर्म में दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेन आती है. लेकिन आप यह जानकर हैरान होंगे कि देश में एक स्टेशन ऐसा भी है जिसका प्लेटफॉर्म दो अलग-अलग राज्यों में है. भवानी मंडी स्‍टेशन अपनी तरह का एक अनोखा रेलवे स्टेशन, जो दो राज्यों में बंटा हुआ है. यहां ट्रेन का इंजन एक राज्‍य में तो ट्रेन के गार्ड के ड‍िब्‍बे दूसरे राज्‍य में खड़े होते हैं. यह स्टेशन राजस्थान और मध्य प्रदेश, दोनों ही राज्‍यों के अंतर्गत आता है. इतना ही नहीं रेलवे स्टेशन के एक छोर पर राजस्थान का बोर्ड लगा है और तो दूसरे तरफ मध्य प्रदेश का साइन बोर्ड है.

भवानी मंडी रेलवे स्‍टेशन की एक अनोखी बात यह भी है कि इसका एक टिकट काउंटर एमपी के मंदसौर जिले में है, जबकि दूसरा राजस्थान के झालावाड़ा जिले में पड़ता है. यहां की प्रशासनिक व्यवस्था भी बड़ी अनोखी है. जहां घटना होती है उसी राज्य की पुलिस हरकत में आती है और कार्रवाई करती है.

दो राज्यों के बॉर्डर पर है यह अनोखा स्टेशन

दरअसल, भवानी मंडी स्‍टेशन दो राज्यों की सीमा पर बना हुआ है. इस रेलवे स्‍टेशन की सबसे अनोखी बात यह है कि यहां का बुकिंग काउंटर मध्य प्रदेश के मंदसौर ज‍िले में है, तो स्टेशन में प्रवेश का रास्ता और वेटिंग रूम राजस्थान के झालावाड़ ज‍िले में पड़ता है. इससे भी मजेदार बात यह है कि यहां पर ट‍िकट की लाइन मध्‍य प्रदेश में शुरू होती है और लोग राजस्‍थान तक खड़े होते हैं.

bhawani mandi railway station, bhawani mandi unique railway station, bhawani mandi railway station photo, bhawani mandi station news in hindi, know about bhawani mandi railway station, bhawani mandi railway station time table, bhawani mandi railway station contact number, bhawani mandi station details in hindi, why is bhawani mandi railway station famous, railway station divided betweem rajasthan and madhya pradesh, bhawani mandi railway station news, where is bhawani mandi station, unique railway station, india's most unique railway station, omg, ajab gajab, rajasthan news, jaipur news today, viral news, trending news, भवानी मंडी स्‍टेशन , भवानी मंडी रेलवे स्‍टेशन, भवानी मंडी स्‍टेशन कहा है, दो राज्यों में बंटा रेलवे स्टेशन, मध्य प्रदेश राजस्थान के बीच बंटा भवानी मंडी स्‍टेशन , भवानी मंडी स्‍टेशन की जानकारी, भवानी मंडी स्‍टेशन न्यूज हिंदी में, भवानी मंडी स्‍टेशन क्यों फेमस है

भवानी मंडी स्‍टेशन दो राज्यों की सीमा पर बना हुआ है. इस रेलवे स्‍टेशन की सबसे अनोखी बात यह है कि यहां का बुकिंग काउंटर मध्य प्रदेश के मंदसौर ज‍िले में है, तो स्टेशन में प्रवेश का रास्ता और वेटिंग रूम राजस्थान के झालावाड़ ज‍िले में पड़ता है

भवानी मंडी से 300 से अधिक स्टेशन सीधे जुड़े है

यह स्टेशन काफी व्यस्त रहता है. यहां रोज 40 से ज्यादा गाड़ियां रुकती है. इस रेलवे स्टेशन से 300 से अधिक स्टेशन सीधे जुड़े हैं. यहां हर दिन 8 हजार से ज्यादा यात्रियों का आना जाना है. इतना ही नहीं यह स्टेशन आनज मंडी के नाम से मशहूर है. साथ ही नागपुर के बाद दूसरा सबसे बड़ा संतरा उत्पादक केंद्र भी है.

ये भी पढ़ें:  Goa का शौकीन पति करता था अननेचुरल सेक्स, प्रेग्नेंसी में भी की जबरदस्ती, कोर्ट पहुंची पत्नी

स्टेशन में आने वाले लोग रह जाते हैं हैरान

इस स्टेशन में आने वाले लोग इसके खूब मजे लेते हैं. लोग यह भी कहते सुने जाते हैं वे मध्‍य प्रदेश में उतरे थे और पानी पीने राजस्‍थान चले गए. लोग इस स्टेशन पर सेल्फी लेना भी नहीं भूलते. स्टेशन में जहां कोई वायरात होती है, उसी राज्य की पुलिस कार्रवाई करती है.

Tags: Indian Railway news, Jaipur news, Rajasthan news, Viral news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर