लाइव टीवी
Elec-widget

महाराष्ट्र में उलटफेर के दौरान राजस्थान के इस नेता पर किया था मोदी-शाह ने भरोसा!

sambrat chaturvedi | News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 3:02 PM IST
महाराष्ट्र में उलटफेर के दौरान राजस्थान के इस नेता पर किया था मोदी-शाह ने भरोसा!
राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव की बीजेपी की हार-जीत और जीत के बाद फिर चौंकाने देने वाली शिकस्त में अहम भूमिका रही है. (PTI Photo)

महाराष्ट्र (Maharashtra) में करीब एक महीने तक चले इस सियासी ड्रामे में राजस्थान के एक दिग्गज नेता की अहम भूमिका रही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 3:02 PM IST
  • Share this:
जयपुर. महाराष्ट्र में करीब एक महीन तक चले इस सियासी ड्रामे में बीजेपी (BJP) की हार-जीत और जीत के बाद फिर चौंकाने देने वाली सियासी शिकस्त के पूरे घटनाक्रम का एक अहम राजस्थान कनेक्शन भी है. महाराष्ट्र में पिछले एक महीने तक पकी खिचड़ी की अंदर की बातें धीरे-धीरे सामने आ रही हैं. सूत्रों के अनुसार, मोदी और शाह को बहुमत के साथ सरकार बनाने का भरोसा दिलाने और देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) को सीएम की शपथ के लिए तैयार करने में सबसे अहम भूमिका बीजेपी में राजस्थान के एक दिग्गज नेता की बताई जा रही है.

पार्टी के हैवीवेट दिग्गज भूपेंद्र यादव इस पूरे मामले में सक्रियता के साथ लगे रहे. यादव राजस्थान से ही राज्यसभा सांसद हैं. सूत्रों की माने तो साथ में चुनाव लड़ने के बाद भी सरकार बनाते समय अलग होने वाले शिवसेना और एनसीपी से निपटने का जिम्मा भूपेंद्र यादव के कंधों पर डाला गया. वैसे भी उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का नजदीकी माना जाता है.

भूपेंद्र यादव ने भी अपनी ओर से कोई कमी नहीं रखी
जानकार सूत्रों का दावा है कि पार्टी के दोनों शीर्ष के नेताओं ने अपने इसी भरोसे के हिसाब से यादव को सौंपी. भूपेंद्र यादव ने भी अपनी ओर से कोई कमी नहीं रखी और ऐसी व्यूह रचना की कि एक वक्त तक सभी को लग रहा था शरद पवार जैसा दिग्गज पटखनी खा गया. जब एनसीपी के नेता और शरद पवार के भतीजे अजित पवार से बातचीत हो गई तो पार्टी की सरकार बनने में कोई दिक्कत ही नहीं दिख रही थी.

भूपेंद्र यादव ने ही की थी अजित पवार से बात
जब एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए मंथन में जुटी थी, उस समय बीजेपी की ओर से यादव अपनी बिसात बिछा चुके थे. यादव ने पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को अपनी रणनीति पर भरोसा दिलाया और एनसीपी विधायक अजित पवार के साथ मिलकर सरकार बनाने के प्रयास में जुटे रहे. बताया जा रहा है कि अजित पवार से अंदरखाने बातचीत से यादव ने मोदी और शाह को भी आश्वस्त कराया और महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार बनाने में सफल रहे.

हालांकि सुप्रीम कोर्ट के 26 नवंबर की सुबह सुनाए गए फैसले के बाद हालात बदल गए और अजित पवार जो एनसीपी की लाख कोशिशों के बाद भी टस से मस नहीं हो रहे थे वो पीछे हट गए. तेजी से बदले घटनाक्रम में बीजेपी का यह प्लान परवान नहीं चढ़ सका.
Loading...

ये भी पढ़ें- 
राजस्थान निकाय चुनाव: 36 निकायों पर जीती कांग्रेस, 12 पर खिला 'कमल',1 निर्दलीय
अश्लील वायरल Video से दुखी एक्ट्रेस प्रिया गुप्ता ने की सुसाइड की बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 12:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com