गहलोत कैबिनेट का बड़ा निर्णय: पर्यटन नीति को दी मंजूरी, 6000 गाइड की भर्ती का रास्ता खुला

कैबिनेट की मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चुनाव प्रचार के लिए असम रवाना हो गए.  (File)

कैबिनेट की मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चुनाव प्रचार के लिए असम रवाना हो गए. (File)

Big decision of Gehlot cabinet: आज सीएम आवास हुई गहलोत कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं. कैबिनेट ने राज्य की महिला नीति और पर्यटन नीति (Women's Policy and Tourism Policy) को मंजूरी दे दी है.

  • Share this:
जयपुर. सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में आज मुख्यमंत्री आवास पर कैबिनेट (Gehlot cabinet) की अहम बैठक हुई. इस बैठक में कई नीतिगत निर्णय (Policy Decision) लिए गए हैं. कैबिनेट ने बैठक में गेस्ट हाउस स्कीम पर मुहर लगा दी गई है. इससे अब 6 से 20 कमरे वाले गेस्ट हाउस को मंजूरी मिल सकेगी. कैबिनेट के इस निर्णय से 6000 हजार गाइड की भर्ती के रास्ते खुलेंगे. बैठक में प्रदेश की महिला नीति और पर्यटन नीति (Women's Policy and Tourism Policy) को मंजूरी दे दी गई है.

इसके साथ ही बैठक में साइंस व टेक्नोलॉजी विभाग में स्थायी कैडर को मंजूरी दी गई है. बैठक में उपचुनाव की रणनीति समेत अन्य मुद्दों पर भी मंथन किया गया. सुबह 11.30 बजे से शुरू हुई कैबिनेट की बैठक करीब 1 घंटे तक चली. बैठक में सरकार की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति के साथ ही उपचुनाव और सुशासन समेत अन्य मुद्दों एवं प्रस्तावों पर विचार विमर्श किया गया. इसमें बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन को लेकर भी चर्चा हुई. कैबिनेट की मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का चुनाव प्रचार के लिए असम रवाना हो गए.

Youtube Video


गहलोत कैबिनेट के अहम फैसले
- कैबिनेट की बैठक में महिला नीति और पर्यटन नीति को मंजूरी दी गई है.

- सोलर प्लांट के लिए जमीन आवंटन के प्रावधान के सरलीकरण को भी मंजूर कर दिया गया है.

- सीएम चिरंजीव योजना के लिए कल से रजिस्ट्रेशन होगा.



- इसमें अमीर 800 रुपये और गरीब फ्री में रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे.

- इस बीमा योजना में 5 लाख तक का कैशलेस इलाज फ्री मिलेगा.

- प्रभारी मंत्री जिलों के दौरे करेंगे.

कोरोना का मुद्दा भी छाया रहा

कैबिनेट की बैठक में कोरोना की दूसरी लहर पर भी मंथन किया गया. इसको लेकर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने का निर्णय लिया गया. उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना निर्देशों संबंधी गाइडलाइन की समय अवधि 31 मार्च को समाप्त हो रही है. ऐसे में अब राज्य सरकार कोरोना वायरस के दिशा-निर्देशों संबंधी गाइडलाइन की समय अवधि बढ़ा सकती है. गृह विभाग इसके आदेश जारी करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज