Home /News /rajasthan /

राजस्थान सरकार ने जारी किया साल 2022 का Holiday Calendar, छुट्टी देख खुश हो जाएंगे कर्मचारी

राजस्थान सरकार ने जारी किया साल 2022 का Holiday Calendar, छुट्टी देख खुश हो जाएंगे कर्मचारी

राजस्थान सरकार ने साल 2022 का हॉलिडे कलेंडर जारी किया है.

राजस्थान सरकार ने साल 2022 का हॉलिडे कलेंडर जारी किया है.

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने साल 2022 (Rajasthan Government Holiday Calendar 2022) का हॉलिडे कैलेंडर जारी कर दिया है. इसके मुताबिक अगले साल कर्मचारियों को 365 में से 230 ही दिन ही काम करना होगा. अवकाश सूची सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. अगले साल यानी 2022 में राजस्थान (Rajasthan Holiday Calendar 2022) के सरकारी कार्यालयों में  365 में से 230 ही दिन ही काम करना होगा. सामान्य प्रशासन की ओर से जारी किए गए अवकाश सूची के मुताबिक, अगले साल 135 अवकाश होंगे. इसमें 31 त्योहार, दिवस और जयंती पर 28 दिन की सार्वजनिक छुट्टियां हैं. 21 ऐच्छिक अवकाश घोषित किए गए है, जिसमें से दो अवकाश अपने अनुसार कर्मचारी द्वारा लिया जा सकता है. जबकि जिला कलेक्टर द्वारा दो अवकाश घोषित किए जाते हैं. इन अवकाशों के साथ ही ऐसे संयोग भी है जिससे एक साथ तीन से चार दिन के अवकाश एक साथ होंगे.

इसमें 17 और 18 मार्च को होली और धुलेंडी के अवकाश के अगले दिन शनिवार और रविवार का अवकाश भी है. 14 और 15 अप्रैल को अंबेडकर जयंती और गुड फ्राइडे के अवकाश के अगले दिन भी शनिवार और रविवार के अवकाश है. अगले साल दिवाली पर 24 अक्टूबर को सोमवार से लेकर 26 अक्टूबर 2022 बुधवार तक के अवकाश है. इससे पूर्व दो दिन के शनिवार और रविवार के अवकाश है.

केवल राजकीय कार्यालयों पर ही लागू होंगे अवकाश

हालांकि यह अवकाश केवल राजकीय कार्यालयों पर ही लागू होंगे. बैंक कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक अवकाश अलग से घोषित किए जाते है. इस आदेश के मुताबिक, कोटा में जनमाष्टमी के अगले दिन जनमाष्टमी का अवकाश रखा गया है, जबकि कुछ अवकाश चन्द्रमा दिखाई देने के अनुसार लागू किए जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले CM अशोक गहलोत ने दी दोहरी सौगात, बढ़ाया महंगाई भत्ता, बोनस भी मिलेगा
राजस्थान सरकार ने दी बड़ी सौगात

दिवाली से पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य के कार्मिकों की महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी और तदर्थ बोनस देने का ऐलान किया है. सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुरूप ही राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स को देय महंगाई राहत की दर में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. अब राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जुलाई 2021 से 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दर देय होगी. पूर्व में राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा था.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस निर्णय का लाभ करीब 8 लाख अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ ही 4 लाख 40 हजार पेंशनर्स को भी मिलेगा. यह लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित, पंचायत समिति तथा जिला परिषद के कर्मचारियों को भी देय होगा.

Tags: Ashok gehlot, Holiday, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर