Rajasthan News: बेरोजगारों के लिये बड़ी खबर, भर्ती प्रक्रिया में सुधार के लिए बनेगी उच्चस्तरीय कमेटी

कुछ पदों पर साक्षात्कार की उपयोगिता पर भी कमेटी अपने सुझाव देगी.

कुछ पदों पर साक्षात्कार की उपयोगिता पर भी कमेटी अपने सुझाव देगी.

Big News for the Unemployed: राजस्‍थान में भर्ती प्रक्रियाओं में तेजी और पारदर्शिता लाने के लिये उच्चस्तरीय समिति (High-Level Committee) गठित की जाएगी.

  • Share this:
जयपुर. बेरोजगारों, संविदा कर्मियों (Unemployed & Contract Workers) और भर्तियों के मसले को लेकर मंगलवार शाम मुख्यमंत्री निवास पर सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक हुई. इसमें भर्ती प्रक्रिया (Recruitment Process) में सुधार के लिए उच्चस्तरीय समिति गठित करने के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं. कमेटी 1 महीने में अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को देगी.

यह कमेटी भर्तियों को निर्धारित कैलेंडर के अनुरूप कराने की अनुशंसा करेगी. इसके साथ ही संयुक्त योग्यता भर्ती परीक्षा आयोजित करवाने के लिए सेवा नियमों में संशोधन पर भी अपनी अनुशंसा देगी. वहीं, कुछ पदों पर साक्षात्कार की उपयोगिता पर भी कमेटी अपना सुझाव देगी. बैठक में मुख्यमंत्री ने बिजली कंपनियों से संबंधित भर्ती परीक्षाओं के केन्द्र राजस्थान में ही रखने के निर्देश दिए हैं. न्यायालयों में लंबित भर्ती परीक्षाओं को भी जल्द निस्तारित कराने के संबंधित विभागों के प्रमुख सचिवों को निर्देश दिए गए हैं.

Youtube Video


15 अप्रैल से पहले हो नियमों में संशोधन
सीएम अशोक गहलोत ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण में आयु और फीस में छूट संबंधी बजट घोषणाओं को लागू करने के लिए विभागों के सेवा नियमों में संशोधन की प्रक्रिया 15 अप्रैल तक पूरी करने के निर्देश दिए हैं. बैठक में विभिन्न विभागों में प्रक्रियाधीन और आगामी भर्तियों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई. शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, पुलिस, कार्मिक, सार्वजनिक निर्माण, प्रशासनिक सुधार, वन, राजस्व, कृषि और देवस्थान आदि विभागों की भर्तियों पर बैठक में मंथन हुआ. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि भर्तियों को समय पर पूरा करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है और इसके लिए प्रभावी सिस्टम सुनिश्चित किया जाए.

87 हजार नियुक्तियां

बैठक में कार्मिक विभाग के प्रमुख शासन सचिव हेमन्त गेरा ने बताया कि विभिन्न विभागों में अब तक 86 हजार 921 पदों पर नियुक्तियां दी जा चुकी हैं. अब तक 7 हजार 838 अन्य पदों पर परीक्षा परिणाम जारी किए जा चुके हैं. जबकि 2358 पदों पर परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद साक्षात्कार होने शेष हैं. इसी तरह 3 हजार 13 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा परिणाम घोषित किया जाना बाकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज