Rajasthan: REET परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर, लेवल वन में केवल BSTC के स्टूडेंट्स ही होंगे शामिल

शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि रीट के आवेदन 11 जनवरी से 8 फरवरी तक लिये जा सकते हैं.

शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि रीट के आवेदन 11 जनवरी से 8 फरवरी तक लिये जा सकते हैं.

रीट परीक्षा (REET Exam) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. वर्ष 2021 में आयोजित होने वाली रीट परीक्षा के लेवल वन में अब केवल बीएसटीसी (BSTC) के स्टूडेंट्स ही शामिल होंगे. इस मामले को लेकर हाल ही बीएसटीसी पास हजारों स्टूडेंट्स ने बड़ा आंदोलन किया था.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के शिक्षा विभाग से रीट परीक्षा (REET Exam) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. अब रीट परीक्षा के लेवल वन में केवल बीएसटीसी (BSTC) के स्टूडेंट्स ही शामिल होंगे. इस मामले को लेकर हाल ही में बीएसटीसी पास हजारों स्टूडेंट्स ने बड़ा आंदोलन किया था. उसके बाद शिक्षा विभाग ने उच्च स्तर पर मंथन कर इसका फैसला लिया है.

बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम कल जारी करेगा

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम कल जारी करेगा. इसके लिये आवेदन 11 जनवरी से 8 फरवरी से लिये जाने प्रस्तावित है. रीट की परीक्षा आगामी 25 अप्रैल को होगी. यह परीक्षा सुबह और शाम की दो पारियों में आयोजित की जायेगी. परीक्षा का शुल्क नहीं बढ़ाया जायेगा. सरकार के इस फैसले से लाखों बीएसटीसी डिप्लोमाधारक स्टूडेंट्स ने राहत की सांस ली है.

शिक्षा राज्यमंत्री  गोविंद सिंह डोटासरा ने सोमवार को राजधानी जयपुर में रीट परीक्षा को लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि इसमें इस बार विभिन्न वर्गों में छूट भी दी गयी है. इस बार 90 प्रतिशत रीट और 10 प्रतिशत स्नातक के नंबरों का फार्मूला रहेगा. रीट के सिलेबस में इस बार राजस्थान का सामान्य ज्ञान भी शामिल होगा. रीट भर्ती परीक्षा में बीएड डिग्रीधारियों को अब केवल लेवल टू में ही मौका मिलेगा. शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि रीट के आवेदन 11 जनवरी से 8 फरवरी तक लिये जा सकते हैं.
आज बड़े स्तर पर जारी हो सकती है तबादला सूची

प्रेसवार्ता में शिक्षा राज्यमंत्री डोटसरा ने इस बात के भी संकेत दिये कि आज बड़े स्तर पर तबादला सूची जारी हो सकती है. वहीं डोटासरा ने प्रदेश में स्कूलों को खोलने के सवाल पर कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना का प्रभाव कम हुआ है. 15 या 16 जनवरी तक स्कूल खोलने के मामले में कोई फैसला लिया जा सकता है. अभी इस पर मंथन चल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज