बिजली का बिल दिखाने पर मिलेगा ये 5 स्टार AC, 8500 रुपए की छूट भी

दिल्ली सरकार की तर्ज पर राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी बाजार से 8500 रुपए की छूट यानी करीब 20 प्रतिशत सस्ते दाम पर स्प्लिट एसी का तोहफा देने जा रही है.

Balkrishna Sharma | News18 Rajasthan
Updated: August 2, 2019, 1:09 PM IST
बिजली का बिल दिखाने पर मिलेगा ये 5 स्टार AC, 8500 रुपए की छूट भी
राजस्थान की गहलोत सरकार बाजार से 8500 रुपए की छूट यानी करीब 20 प्रतिशत सस्ते दाम पर स्प्लिट एसी का तोहफा देने जा रही है. (फोटो-प्रतिकात्मक/Getty Images)
Balkrishna Sharma | News18 Rajasthan
Updated: August 2, 2019, 1:09 PM IST
दिल्ली सरकार की तर्ज पर राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी बाजार से 8500 रुपए यानी करीब 20 प्रतिशत सस्ते दाम पर स्प्लिट एसी का तोहफा देने जा रही है. राजधानी जयपुर में शुक्रवार को CII एनर्जी सेमीनार में EESL और जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (JVVNL) के बीच हुआ एक एमओयू साइन किया गया है.

ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला की मौजूदगी में हुए इस एमओयू (MoU) के बाद अब उपभोक्ताओं को सस्ता स्प्लिट एसी मिलेगा. 50 हजार रुपए की बाजार कीमत का AC बिजली बिजली विभाग अब 41,500 रुपए में उपलब्ध कराएगा. सरकार की ओर से बिजली बचत के लिए एसी पर प्रदेश में पहली बार इतनी बड़ी छूट दी जा रही है.

5 स्टार रेटिंग एसी से होगी 300 यूनिट बिजली की बचत

ईईएसएल के अनुसार सिर्फ उनके एसी 5.4 रेटिंग प्राप्त हैं और इनसे बिजली की भारी बचत होगी. ग्राहकों को इससे सालाना करीब 300 यूनिट बिजली की बचत होगी. सेमीनार में बताया गया कि स्कीम के तहत दी जाने वाले एसी की कीमत 41,300 रुपए है, जिसमें जीएसटी और ट्रांसपोर्टेशन चार्ज भी शामिल होगा.

bd kalla, 5 star ac
सेमीनार में संबोधित करते ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला. (फोटो-सीआईआई साभार)


एक बिल पर मिलेगा एक AC

स्कीम के तहत कम बिजली खपत वाला 5 स्टार एसी लेने के लिए जेवीवीएनएल के सभी उपभोक्ता योग्यता रखते हैं. जानकारी के अनुसार एक बिजली उपभोक्ता को एक बिल के अनुसार एक AC दिया जाएगा. यह ऐसी वोल्टास कंपनी को 5 स्टार रेटिंग वाला होगा.
Loading...

बिजली विभाग में बनेंगे हेल्प सेंटर

सेमीनार में ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने बताया कि बिजली की छीजत में कमी आ रही है, बिजली विभाग में अब हेल्प सेंटर बनाए जाएंगे. VCR भरने की जरूरत भी नहीं होगी. प्रदेश में 20846 MW बिजली का उत्पादन हो रहा है और सरकार बिजली उत्पादन और सप्लाई बढ़ाने का प्रयास कर रही है.

नई सोलर और विंड पॉलिसी

ऊर्जा मंत्री कल्ला ने बताया कि नई सोलर और विंड पॉलिसी से प्रदेश में ऊर्जा आत्मनिर्भरता बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि ऊर्जा के ऐसे श्रोत तलाशने की जरुरत है जो पर्यावरण के अनुकूल हो और लागत कम हो. उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश के मरुस्थलीय और पर्वतीय क्षेत्र में उद्योग लगाने पर स्टेट टैक्स में शत प्रतिशत छूट दी जाएगी. 3 साल तक कोई टैक्स नहीं देना होगा.

दिल्ली में भी एसी खरीद पर छूट की स्कीम

इसी महीने दिल्ली में बिजली मंत्रालय के अधीन काम करने वाली कंपनी ईईएसएल (Energy Efficiency Services Ltd, EESL) ने 1.5 टन के इन्वर्टर एसी बेचना शुरू कर दिया है. ईईएसएल आपको ये एसी सिर्फ 41,300 रुपए में खरीदने का मौका दे रही है. इन एसी को 5.4 स्टार रेटिंग मिली है, यानी इन्हें अपने घर में लगाने वालों को सस्ते दाम पर एसी मिलेगा और बिजली की भी बचत होगी.
First published: August 2, 2019, 12:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...