Home /News /rajasthan /

Bikaner-Bandra Train: 7 नवंबर से नई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, आसान होगा मुंबई जाना, देखें टाइम टेबल

Bikaner-Bandra Train: 7 नवंबर से नई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, आसान होगा मुंबई जाना, देखें टाइम टेबल

Bikaner-Bandra train details: त्योहारों के सीजन में यात्रियों के लिए आसान होगा मुंबई जाना.

Bikaner-Bandra train details: त्योहारों के सीजन में यात्रियों के लिए आसान होगा मुंबई जाना.

Indian Railway IRCTC Latest Update:  दिवाली (Diwali train ticket booking 2021) और छठ के मौके पर यात्रियों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए रेलवे ने 7 नवंबर से नई बीकानेर से बांद्रा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन (Festival Special Train) की घोषणा की है. ट्रेन बीकानेर से बांद्रा के बीच एक ट्रिप चलेगी.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. रेलवे ने एक बार फिर दिवाली (Diwali 2021) और छठ के मौके पर नई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन (Rajasthan Festival Special Train) की घोषणा कर दी है. यह नई ट्रेन यात्रीभार को देखते हुए की गई है. फिलहाल इस स्पेशल रेल को अस्थाई तौर पर सिर्फ त्योहार के लिए चलाया जाएगा. यह ट्रेन 7 नवंबर से शुरू हो रही है और बीकानेर से बांद्रा के बीच एक ट्रिप चलेगी. बीकानेर-बान्द्रा (Bikaner- Bandra Train) टर्मिनस-बीकानेर (01 ट्रिप) त्योहार स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू किया जा रहा है. NWR के बीकानेर मंडल से मुबंई के यात्रीभार को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. दिवाली के मौके पर बीकानेर और मुंबई के लोगों को इस ट्रेन के जरिए सफर में आसानी होगी.
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार गाड़ी संख्या 04705, बीकानेर-बान्द्रा टर्मिनस त्योहार स्पेशल ट्रेन दिनांक 07.11.21, रविवार को बीकानेर से 16.30 बजे रवाना होकर दिनांक 08.11.21, सोमवार को 16.00 बजे बान्द्रा टर्मिनस पहुंचेगी. इसी प्रकार गाड़ी संख्या 04706, बान्द्रा टर्मिनस-बीकानेर त्योहार स्पेशल ट्रेन दिनांक 08.11.21, सोमवार को 17.30 बजे रवाना होकर दिनांक 09.11.21, मंगलवार को 15.15 बजे बीकानेर पहुंचेगी.

ये है ट्रेन का पूरा रूट

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक यह ट्रेन मार्ग में नोखा, नागौर, मेड़ता रोड, जोधपुर, लूनी, समदडी, मोकलसर, जालौर, मोदरान, मारवाड़ भीनमाल, रानीवाडा, धनेरा, भीलडी, पाटन, महेसाना, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

यात्रियों की बढ़ती डिमांड के बाद रेलवे ने लिया फैसला

इस ट्रेन का जाने और आने का महज एक ट्रिप ही चलाया जा रहा है. यात्रियों की लगातार ओवर टिकट बुकिंग के चलते रिजर्वेशन नहीं मिल पा रहा था, लिहाजा एक स्पेशल रेल को संचालित किया जाएगा. पिछले कुछ समय में NWR लगातारा त्योहार को देखते हुए अतिरिक्त इंतजाम कर रहा है. अगर यात्रीभार इसी तरह से बढ़ता रहा तो आने वाले समय में कुछ और स्पेशल ट्रेनों का संचालन रेलवे द्वारा किया जा सकता  है.

तीन महीने तक रद्द रहेंगी 18 ट्रेने

सर्दियों की वजह से आने वाले समय में उत्तर भारत के कई इलाकों में कोहरा छाया रहेगा. इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) ने अभी से इसकी तैयारी शुरू कर ली है. हर साल की तरह जो ज्यादा कोहरा प्रभावित इलाके है वहां के लिए ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है. इन ट्रेनों के रद्द रहने की यह अवधि 1 दिसंबर से 28 फरवरी तक रहेगी. इनमें 18 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द किया गया है और 2 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh-Goa Train : छत्तीसगढ़ के यात्रियों के लिए खुशखबरी, गोवा का सफर होगा आसान, चेंक करें शेड्यूल 
CPRO शशि किरण के अनुसार NWR ने कोहरे को ध्यान में रखते हुए अभी से रद्द रेलों का शेड्यूल तैयार कर लिया है. उत्तर भारत के तमाम इलाके जहां दिसंबर से फरवरी तक कोहरा बना रहता है. वहां के लिए ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है. रेलवे का मानना है कि घने कोहरे में यात्रियों की जान के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता है.

आपके शहर से (जयपुर)

जयपुर
जयपुर

Tags: Bikaner news, Indian Railway news, Irctc, Jaipur news, Rajasthan news in hindi, Train Time Table

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर