खुशखबरी: राजस्‍थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा का ऐलान, अब संकरी गलियों में भी पहुंचेगी एम्बुलेंस
Jaipur News in Hindi

खुशखबरी: राजस्‍थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा का ऐलान, अब संकरी गलियों में भी पहुंचेगी एम्बुलेंस
कल से जयपुर, अजमेर और जोधपुर में शुरू होगी बाइक एम्बुलेंस सेवा.

राजस्‍थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Dr.Raghu Sharma) ने कहा है कि कल से मरीजों को तत्काल अस्पताल भेजने के लिए बाइक एम्बुलेंस (Bike Ambulance) सेवा की शुरुआत होगी.

  • Share this:
जयपुर. राज्य सरकार जल्द ही संकरी गलियों और भीड़ भरे स्थानों से मरीजों को तत्काल अस्पताल भेजने के लिए बाइक एम्बुलेंस (Bike Ambulance) चलाएगी. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Dr.Raghu Sharma) ने बताया कि शुरुआत में प्रायोगिक तौर पर जयपुर, अजमेर और जोधपुर में यह बाइक एम्बुलेंस चलाई जाएंगी. योजना सफल होने पर पूरे प्रदेश में इसकी शुरुआत करने पर काम किया जाएगा.

बाइक एम्बुलेंस की सेवा कल से होगी शुरू
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि हीरो मोटकॉर्प की ओर से सीएसआर एक्टिविटी के तहत राज्य सरकार को पांच बाइक एम्बुलेंस भेंट की गई हैं. इस बाइक एम्बुलेंस को ट्रेन्ड नर्सिंग स्टाफ ही लेकर घटनास्थल पर चला जाएगा. इस बाइक एम्बुलेंस में फर्स्ट एड बॉक्स, ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम और छह फीट का स्पेस मरीज के लेटने के लिए है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने यह बाइक एम्बुलेंस जयपुर सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा को सौंप दी है. डॉ. शर्मा ने बताया कि यह बाइक एम्बुलेंस कल से ही शहर में काम करना शुरू कर देगी.

RUHS अस्पताल में लगेंगे 5 वेंटीलेटर्स
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आज अपने राजकीय निवास पर नारायणा हृदयालय चैरीटेबल ट्रस्ट द्वारा दिये गए 5 वेंटीलेटर्स का उदघाटन किया. यह सभी वेंटीलेटर्स RUHS अस्पताल में स्थापित होंगे और कोरोना महामारी से प्रभावित मरीजों के इलाज के काम आएंगे. डॉ. रघु शर्मा ने नारायणा हृदयालय चैरीटेबल ट्रस्ट की इस पहल की सराहना की. उन्होंने कहा कि सभी के मिलकर किए जाने वाले प्रयासों से ही कोरोना को हराया जा सकता है. नारायणा हॉस्पिटल की जोनल क्लिनीकल डायरेक्टर डॉ. माला ऐरन इस मौके पर मौजूद रहीं और उन्होंने बताया कि नारायणा समूह अलग-अलग प्रदेश सरकारों को वेंटीलेटर्स प्रदान कर रहा है.



मृत्युदर को शून्य पर लाना पहला संकल्प
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोविड के दौरान मुख्यंमत्री का संकल्प है एक भी व्यक्ति की जान नहीं जाए.यही वजह है कि सरकार गंभीर मरीजों के लिए 40 हजार रुपए की कीमत वाला जीवनरक्षक इंजेक्शन निशुल्क उपलब्ध करवा रही है. देशभर में राजस्थान का रिकवरी रेट अन्य राज्यों से बेहतर है. वर्तमान में 80 फीसद से ज्यादा मरीज इलाज के बाद ठीक होकर घर जा रहे हैं. यही नहीं, प्रदेश की कोरोना से होने वाली मृत्युदर में भी दिन ब दिन गिरावट आ रही है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में प्लाज्मा थेरेपी के जरिए गंभीर कोरोना मरीजों को जीवन दिया जा रहा है. शर्मा ने कोरोना को हराकर आए लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में प्लाज्मा दान करने की अपील की है.

मरीजों के हित के लिए राज्य सरकार कर रही है काम
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि मरीजों के हित में निजी लैब में कोरोना की जांच के दाम भी 2200 रुपए से घटाकर 1200 रुपए कर दिए गए हैं. यह दर तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading