Gurjar Aandolan: गुर्जरों के लिए गहलोत सरकार लाएगी आरक्षण बिल

लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान की कांग्रेस सरकार गुर्जरों को 5 प्रतिशत आरक्षण लाभ देने के लिए बुधवार को विधानसभा में आरक्षण बिल लेकर आएगी.

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: February 13, 2019, 2:41 PM IST
Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: February 13, 2019, 2:41 PM IST
राजस्थान में पांच दिन से आंदोलनरत गुर्जरों को शांति करने और लोकसभा चुनाव से पहले ऐसी सभी पांच जातियों को 5 प्रतिशत आरक्षण लाभ देने के लिए बुधवार को विधानसभा में आरक्षण बिल लेकर आएगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मंगलवार शाम मंत्रिपरिषद की बैठक में इस पर सहमति के बाद कहा जा रहा है कि गुर्जर आरक्षण को लेकर सरकार विधानसभा में विधेयक ला रही है. जानकारी के अनुसार, यह विधेयक एसबीसी आरक्षण से जुड़ा संशोधित बिल होगा. साथ ही बिल से जुड़ा नया संकल्प पत्र भी लाया जा सकता है. इसे विधानसभा से पारित कराकर केंद्र को भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें- गुर्जर आरक्षण आंदोलन के चलते राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित

राजस्थान में पिछले एक दशक से भी अधिक समय से गुर्जर आरक्षण आंदोलन समय-समय पर सरकारों की धड़कनें बढ़ाता रहा है. आरक्षण की इस लड़ाई की अगुवाई करने वालों में सबसे बड़ा नाम है कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला. एक बार फिर बैंसला की अगुवाई वाला गुर्जरों का आंदोलन शुरू हो गया है.



गुर्जर आरक्षण आंदोलन: पढ़ें- कौन है कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला?

दरअसल, पिछली बार वसुंधरा सरकार ने गजट नोटिफिकेशन निकालते हुए गुर्जर समाज की मांगे मान ली थी लेकिन इससे आरक्षण का आंकड़ा 50 फिसदी ऊपर चला गया. कोर्ट ने सरकार के इस गजट नोटिफिकेशन पर रोक लगा दी थी और फिर से गुर्जर आरक्षण की मांग उठने लगी.

ये भी पढ़ें- रॉबर्ट वाड्रा से ईडी आज करेगा पूछताछ, प्रियंका भी जयपुर मौजूद

ये भी पढ़ें- Gurjar Andolan: 'गुर्जर आंदोलन बुधवार को हाे जाएगा समाप्त'
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर