BJP ने ओम माथुर और भूपेन्द्र यादव को फिर सौंपी अहम जिम्मेदारी, जानें क्यों खास हैं दोनों नेता ?

चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटी बीजेपी ने राजस्थान के दो दिग्गज नेताओं को एक बार फिर अहम जिम्मेदारियां सौंपी हैं. ये दो नेता हैं पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम माथुर और राजस्थान से लगातार दूसरी बार राज्यसभा सांसद बने भूपेन्द्र यादव.

Sudhir sharma | News18 Rajasthan
Updated: August 10, 2019, 12:37 PM IST
BJP ने ओम माथुर और भूपेन्द्र यादव को फिर सौंपी अहम जिम्मेदारी, जानें क्यों खास हैं दोनों नेता ?
बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम माथुर। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
Sudhir sharma | News18 Rajasthan
Updated: August 10, 2019, 12:37 PM IST
चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटी बीजेपी ने राजस्थान के दो दिग्गज नेताओं को एक बार फिर अहम जिम्मेदारियां सौंपी हैं. ये दो नेता हैं पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम माथुर और राजस्थान से लगातार दूसरी बार राज्यसभा सांसद बने भूपेन्द्र यादव. पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने इस बार ओम माथुर को झारखंड विधानसभा चुनाव प्रभारी की कमान सौंपी है वहीं भूपेन्द्र यादव को महाराष्ट्र का प्रभारी बनाया गया है.

लंबा अनुभव है ओम माथुर का
1972 में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ने वाले ओम माथुर को उनकी कार्यशैली के कारण लगातार बड़ी जिम्मेदारियां मिलती रही हैं. माथुर के पास राजस्थान में लंबे समय तक 1990 से लेकर 2002 तक संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी रही है. इसके बाद वे 2002 से 2008 की समयावधि में उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और गुजरात के केन्द्रीय प्रभारी की जिम्मेदारी निभा चुके हैं. वे 2005 में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव बनाए गए. वर्ष 2006 से 2008 तक राष्ट्रीय महासचिव रहे. उसके बाद वे माथुर गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश और कर्नाटक के प्रभारी रह चुके हैं. जनवरी 2008 से जुलाई 2009 तक राजस्थान में प्रदेशाध्यक्ष भी रहे.

बेजोड़ रणनीतिकार माने जाते हैं यादव

वहीं अजमेर में जन्मे भूपेन्द्र यादव कानून की डिग्री लेने के बाद अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद में राष्ट्रीय महामंत्री रहे हैं. 2010 में पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष नितिन गडकरी ने उनको राष्ट्रीय महामंत्री बनाया. माना जाता है कि राजस्थान में 2013 के विधानसभा चुनाव की जीत की रणनीति का खाका भूपेन्द्र यादव ने ही तैयार किया था. वे 2014 में झारखंड में और 2017 में उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में इलेक्शन वार रूम के रणनीतिकार रहे हैं. यादव बिहार के चुनाव प्रभारी भी रहे हैं.

BJP leader Bhupendra Yadav- बीजेपी नेता भूपेन्द्र यादव
बीजेपी नेता भूपेन्द्र यादव। फाइल फोटो


रणनीति बनाने में माहिर हैं दोनों नेता
Loading...

दोनों ही नेताओं को संगठन का जबर्दस्त जानकार माना जाता है. दोनों नेता संगठन से लेकर आम कार्यकर्ता तक पर पकड़ बनाने में माहिर हैं. चुनावी रणनीति बनाने में महारत हासिल होने के कारण दोनों दूसरे राज्यों में जाकर संगठन में जान फूंककर पार्टी को जीत दिलवाते हैं. लिहाजा दोनों को फिर से पार्टी ने नया टॉस्क दिया है.

सबसे बेहतर है भारतीय सेना के जाबांजों का युद्ध कौशल

165 यात्रियों को लेकर मुनाबाव पहुंची थार एक्सप्रेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 10, 2019, 12:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...