अपना शहर चुनें

States

BJP संगठन चुनाव: आज होगी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया के निर्वाचन की घोषणा

पार्टी में प्रदेशाध्यक्ष पद पर नियुक्ति भले ही पहले हो जाए, लेकिन विधिवत तौर पर निर्वाचन संगठनात्मक चुनावों के जरिए ही होता है.
पार्टी में प्रदेशाध्यक्ष पद पर नियुक्ति भले ही पहले हो जाए, लेकिन विधिवत तौर पर निर्वाचन संगठनात्मक चुनावों के जरिए ही होता है.

प्रदेश बीजेपी (BJP) में चल रहे संगठनात्मक चुनाव (Organizational election) अब अंतिम पड़ाव में पहुंच चुके हैं. अध्यक्ष पद के लिए सतीश पूनिया ने नामांकन दाखिल किया है. शुक्रवार को उनके निर्वाचन की घोषणा होगी.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश बीजेपी (BJP) में चल रहे संगठनात्मक चुनाव (Organizational election) अब अंतिम पड़ाव में पहुंच चुके हैं. बीजेपी मुख्यालय पर पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष (State president) समेत राष्ट्रीय परिषद के 25 सदस्यों के लिए नामांकन-पत्र (Nomination) दाखिल करने का कार्य पूरा हो गया है. अध्यक्ष पद के लिए सतीश पूनिया ने नामांकन दाखिल किया है. शुक्रवार को उनके निर्वाचन की घोषणा होगी.

8 जिलाध्यक्षों के नामों की भी हुई घोषणा
प्रदेशाध्यक्ष पद के लिए सतीश पूनिया ने गुरुवार को 2 सैटों में अपना नामांकन- पत्र दाखिल किया था. उनमें 20-20 प्रस्ताक रहे. पूनिया के अलावा किसी ने इसके लिए नामांकन नहीं भरा है. शुक्रवार को 12 बजे बाद निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रदेशाध्यक्ष पद पर पूनिया के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा होगी. वहीं पार्टी ने गुरुवार को 8 जिलाध्यक्षों के नामों की भी घोषणा कर दी है. अब तक 44 संगठनात्मक जिलों में से 33 जिलों में जिलाध्यक्षों की घोषणा हो चुकी है.

प्रत्येक 3 साल बाद इस तरह की निर्वाचन की प्रक्रिया होती है
पार्टी में प्रदेशाध्यक्ष पद पर नियुक्ति भले ही पहले हो जाए, लेकिन विधिवत तौर पर निर्वाचन संगठनात्मक चुनावों के जरिए ही होता है. यह सिलसिला 6 अप्रेल, 1980 को पार्टी के गठन के बाद शुरू हुआ था. प्रदेश में 10 अप्रेल, 1980 को पार्टी का पहला प्रदेशाध्यक्ष जगदीशप्रसाद माथुर को बनाया गया था. बीजेपी में प्रत्येक 3 साल बाद इस तरह की निर्वाचन की प्रक्रिया होती है. सतीश पूनिया की प्रदेशाध्यक्ष पर नियुक्ति इसी वर्ष सितंबर माह में हुई थी. अक्टूबर माह में उन्होंने कार्यभार संभाला था.



ये होंगे राष्ट्रीय परिषद में शामिल
प्रदेश से निर्वाचित होने वाले राष्ट्रीय परिषद के 25 सदस्यों के निर्वाचन की घोषणा भी शुक्रवार को होगी. इसके लिए वर्तमान विधायक, पूर्व विधायक और पूर्व सांसदों ने रूचि दिखाई है. राष्ट्रीय परिषद में शामिल होने वाले 25 नामों में अशोक नागपाल, विजय आचार्य, ओम सारस्वत, विशम्भर पूनियां, विष्णु चेतानी, महेन्द्र यादव, राघव शर्मा, ज्ञानदेव आहूजा, कृष्णेन्द्र कौर दीपा, राजकुमारी जाटव, टीकम सिंह गुर्जर और प्रभुलाल सैनी शामिल हैं. इनके अलावा धर्मेश जैन, सीआर चौधरी, पुष्प जैन, पुनाराम चौधरी, दिलीप पालीवाल, रविन्द्र बालावत, ताराचंद जैन, ओम पालीवाल, चुन्नीलाल धाकड़, तिलक सिंह रावत, कालूलाल गुर्जर, चन्द्रकान्ता मेघवाल और आनंद गर्ग भी इस सूची में शामिल हैं.

 

जबर्दस्त सर्दी से कांपा राजस्थान: फतेहपुर @-3, माउंट @-1 और चूरू @-0.6

किसानों को गहलोत सरकार ने दी बड़ी राहत, कर्ज के ब्याज पर मिलेगा 5% अनुदान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज