Home /News /rajasthan /

हंगामे के साथ शुरू हुआ विधानसभा का बजट सत्र, BJP ने किया वॉकआउट

हंगामे के साथ शुरू हुआ विधानसभा का बजट सत्र, BJP ने किया वॉकआउट

बीजेपी ने नियम विरुद्ध सदन आहूत करने के आरोप लगाते हुए सदन से वॉकआउट किया.

बीजेपी ने नियम विरुद्ध सदन आहूत करने के आरोप लगाते हुए सदन से वॉकआउट किया.

राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Assembly) का बजट सत्र शुक्रवार को हंगामे के साथ शुरू हुआ. बीजेपी ने नियम विरुद्ध सदन आहूत करने के आरोप लगाते हुए सदन से वॉकआउट (walkout) किया.

    जयपुर. राजस्थान की 15वीं विधानसभा (Rajasthan Assembly) का चौथा और नए साल का पहला सत्र शुक्रवार को राज्यपाल कलराज मिश्र के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ.  हालांकि राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष ने नियम विरुद्ध सदन आहूत करने का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया. नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया ने भी विरोध जताया. हालांकि इस हंगामे के बीच भी राज्यपाल का अभिभाषण जारी रहा. इसके बाद बीजेपी ने सदन से वॉकआउट (walkout) किया. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आनन-फानन में सरकार ने सत्र बुलाकर विधायकों को तैयारी का मौका ही नहीं दिया गया.

    एक दिन पहले गुरुवार को नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया (Gulabchand Kataria) की अध्यक्षता में हुई बैठक में विधानसभा में सरकार को घेरने की रणनीति के तहत पार्टी ने अपने विधायकों के लिए व्हिप (Whip) जारी किया था. इसमें पार्टी विधायकों को अनिवार्य रूप से सदन में रहने के निर्देश दिए गए. ताकि किसी भी विषय पर सदन में मतदान होने पर वे पार्टी के रुख के अनुसार मतदान कर सकें.

    सरकार ला सकती है नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रस्ताव
    विधानसभा के इस बजट-सत्र में लोकसभा-विधानसभा चुनावों में एससी-एसटी के आरक्षण को 10 साल बढ़ाने के लिए संविधान संशोधन पर संकल्प पारित किया जाएगा. बता दें कि संविधान के 126वें संशोधन का विधानसभा में 25 जनवरी से पहले संकल्प पारित कर उसकी पुष्टि करना जरूरी है. इस सत्र में सरकार नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी भी कर रही है. कई कांग्रेस नेता इसकी मांग कर चुके हैं.

    ये भी पढ़ें-

    पंचायत चुनाव: तीसरे चरण के चुनाव पर ये 25 अधिकारी रखेंगे नजर

    JLF2020 में शशि थरूर, जयराम रामेश, शोभा डे की बात,पढ़ें-जयपुर में और क्या खास?

    Tags: CAA, Jaipur news, Rajasthan bjp, Rajasthan latest news, Rajasthan news, Rajasthan vidhan sabha

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर