Rajasthan News: स्कूल यूनिफॉर्म बदलने के संकेत पर BJP ने साधा गहलोत सरकार पर निशाना

देवनानी के मुताबिक तीन साल में ही ड्रेस के रंग में बदलाव करने से आखिर क्या हासिल होने वाला है.

School uniform color controversy: गहलोत सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स की यूनिफॉर्म के रंग में बदलाव के संकेतों के बाद बीजेपी उस पर हमलावर हो गई है. पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा पर राजनीति करने के आरोप लगाए हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में एक तरफ कांग्रेस में सियासी घमासान (Political turmoil) मचा हुआ है वहीं दूसरी तरफ अब स्कूली बच्चों की यूनिफॉर्म बदले (Change in School Uniform) जाने के मामले को लेकर बीजेपी ने भी गहलोत सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की ओर से स्कूल यूनिफॉर्म में बदलाव की बात कहे जाने के बाद पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार में शिक्षा मंत्री रहे वासुदेव देववानी ने इस मसले को लेकर निशाना साधा है.

पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने इस मामले में कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रदेश की गहलोत सरकार के पास शिक्षा के नाम पर उपलब्धियां नहीं है. ऐसे में अब ड्रेस के रंग में बदलाव का काम किया जा रहा हैं. देवनानी के मुताबिक तीन साल में ही ड्रेस के रंग में बदलाव करने से आखिर क्या हासिल होने वाला है. देवनानी ने रंग बदलने को लेकर शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा पर राजनीति करने के आरोप लगाए.

बीजेपी सरकार ने बदला था रंग
उल्लेखनीय है कि साल 2017 में पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार ने स्कूली ड्रेस में करीब बीस साल बाद बदलाव किया था. उस समय छात्रों के लिए आसमानी रंग का शर्ट तथा खाकी रंग के पेंट और छात्राओं के लिए सफेद सलवार तथा आसमानी रंग का कुर्ता था बीजेपी सरकार ने उसे बदलकर कत्थई रंग की पेंट और हल्के भूरे रंग के शर्ट में तब्दील कर दिया गया था. जबकि छात्राओं के लिए सलवार, स्कर्ट और चुन्नी कत्थई रंग की तथा कुर्ते का रंग हल्के भूरे रंग का किया था.

बीजेपी ने बदलाव कर यह कहा था
इस बदलाव के दौरान बीजेपी सरकार की ओर से कहा गया था कि सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स प्राइवेट स्कूल के विद्यार्थियों से कमतर नहीं लगें इसलिए बदलाव किया गया है. उस समय विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि बीजेपी ने आरएसएस से संबंधित ड्रेस का रंग चुना है. तब से ही स्कूल यूनिफॉर्म का यह का रंग कांग्रेस नेताओं को सुहा नहीं रहा था. शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कार्यभार संभालते भी इसी तरह का एक बयान सबसे पहले दिया था. इसके बाद बीजेपी शासन में किए गए निर्णयों में कुछ बदलाव भी किए गए.

स्कूल यूनिफॉर्म में बदलाव को लेकर डोटासरा ने दिये थे संकेत
उल्लेखनीय है कि शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बीते दिनों स्कूल यूनिफॉर्म के रंग में बदलाव को लेकर संकेत दिए थे. डोटासरा का कहना था कि इस मामले में गठित कमेटी जल्द निर्णय लेगी. आपको यह भी बात दें कि साल 2017 से पहले भी स्कूल यूनिफॉर्म में बदलाव हुआ था. 1996-97 में सफेद शर्ट और खाकी पेंट का चलन था. उसमें बाद में शर्ट के रंग में बदलाव कर उसे आसमानी कर दिया गया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.