जयपुर के SMS अस्पताल में सक्रिय खून के दलाल, 2 पुलिस की गिरफ्त में

खून के दो दलाल (Blood Broker) पकड़े गए.

जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS Hospital) में मंगलवार को खून के दो दलाल (Blood Broker) पकड़े गए.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान प्रदेश के सबसे बडे़ सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS Hospital) में मंगलवार को खून के दो दलाल (Blood Broker) पकड़े गए. अस्पताल के अधीक्षक डॉ. डीएस मीणा ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के जरिए यह जानकारी मिली थी कि एक व्यक्ति देवेन्द्र लगातार एसएमएस अस्पताल के ब्लड बैंक में आ जा रहा है और वह मरीज के परिजनों से सम्पर्क कर उन्हें खून उपलब्ध करवाता है. इस निगरानी के दौरान प्रशासन को यह देखने को मिला कि अभियुक्त देवेन्द्र कुछ दिन पहले एक मरीज के लिए ब्लड उपलब्ध कराने के लिए एक ब्लड डोनर के साथ आया और बिना ब्ल्ड की मैचिंग कराए ही वह ब्लड का पाउच जेब में लेकर चला गया. जब यह ब्लड वार्ड में पहुंचा और ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर ने मरीज के परिजनों से कहा कि यह ब्लड मैच नहीं हुआ है इसलिए नहीं चढ़ाया जा सकता तो इस पर वह ब्लड वापस ब्लड बैंक में आ गया.

CCTV में नजर आया तो धरे गए दलाल

अभियुक्त देवेन्द्र को मंगलवार को जब सीसीटीवी कैमरे में एक बार फिर देखा गया तो उसे मौके पर ही पकड़ लिया गया. देवेन्द्र के साथ उसके साथी जयप्रकाश को भी पुलिस ने पकड़ लिया है. दोनों को अस्पताल की पुलिस चौकी में ले जाया गया. अब उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा.

अस्पताल में खून के दलालों की लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए अब कल से नई व्यवस्था कल से ही लागू की जा रही है, जिसके तहत अब मरीज का ब्लड सेम्पल वार्ड ब्वॉय या वहां मौजूद सिस्टर ही ब्लड बैंक में देगी और वह मैचिंग का ब्लड लेकर वार्ड में डॉक्टर को सौंपेंगे. इससे परिजनों को ब्लड बैंक में हस्तक्षेप कम होगा और दलालों पर लगाम कसने में मदद मिलेगी.
डॉ डीएस मीणा, अधीक्षक, एसएमएस अस्पताल, जयपुर

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.