Home /News /rajasthan /

Rajasthan Board Exam: कोरोना के बीच स्थगित नहीं होंगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं, तय समय पर होंगी

Rajasthan Board Exam: कोरोना के बीच स्थगित नहीं होंगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं, तय समय पर होंगी

शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी ने कहा की इसी महीने 17 जनवरी से शुरू हो रही 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं भी निर्धारित समय पर ही आयोजित होंगी.

शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी ने कहा की इसी महीने 17 जनवरी से शुरू हो रही 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं भी निर्धारित समय पर ही आयोजित होंगी.

Rajasthan Board of Secondary Education: राजस्थान में इस बार कोरोना के कारण बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित नहीं किया जायेगा. आज शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला की अध्यक्षता में हुई शिक्षा विभाग की उच्च स्तरीय बैठक में इसका निर्णय किया गया. शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए 3 मार्च से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में कोरोना (Corona) के बढ़ते खतरे के बीच शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि बोर्ड परीक्षाओं (Board Exam) को स्थगित नहीं किया जाएगा. राजस्थान में बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर सोमवार को शिक्षा मंत्री डॉ. बी डी कल्ला की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय परीक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई. बैठक में शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने बताया कोविड गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए 3 मार्च से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि कुल 6074 केन्द्रों पर 20 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे.

परीक्षाओं में सुरक्षा के लिहाज से कुल 2874 होमगार्ड और करीब 830 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी. 60 उत्तर पुस्तिका संग्रहण और वितरण केन्द्रों साथ ही संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों समेत लगभग 300 सेंटर्स सीसीटीवी द्वारा निगरानी रखी जाएगी. सभी केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिये क्षमता से कम परीक्षार्थी बिठाए जायेंगे. मास्क और सेनेटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी.

प्रायोगिक परीक्षाएं भी निर्धारित समय पर ही आयोजित होंगी
शिक्षा मंत्री ने कहा कि नकल करने वाले परीक्षार्थियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी. शिक्षा मंत्री ने कहा की इसी महीने 17 जनवरी से शुरू हो रही 12 वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं भी निर्धारित समय पर ही आयोजित होंगी. परीक्षाओं के लिये स्थानीय अध्यापक ही नियुक्त किए जायेंगे.

सुरक्षित वातावरण में आयोजित करायी जाएगी परीक्षायें
शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने कहा कि विभाग के सभी अधिकारी बोर्ड परीक्षाओं के समयबद्ध और शुचितापूर्ण आयोजन के लिये कृत संकल्पित हैं. परीक्षाओं को सभी संबंधित विभागों की ओर से उचित सामंजस्य बिठाकर सुरक्षित वातावरण में आयोजित कराया जाएगा.

10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के आयोजन के लिये है तैयार बोर्ड
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली ने कहा की वर्ष 2020 की तरह इस वर्ष भी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिये पूरी तरह से तैयार है. बैठक में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव अरविंद सेंगवा सहित शिक्षा विभाग, गृह विभाग, पुलिस विभाग, पंचायती राज विभाग, उच्च शिक्षा और संस्कृत शिक्षा विभाग के आला अधिकारी उपस्थित रहे.

Tags: Board exam, Jaipur news, Rajasthan latest news, Rajasthan news, RBSE

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर