होम /न्यूज /राजस्थान /Rajasthan में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, रात 10 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें, जानिए नई पाबंदियां

Rajasthan में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, रात 10 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें, जानिए नई पाबंदियां

Covid Guidelines Rajasthan Latest: गहलोत सरकार ने राज्य में बढ़ते कोविड के मद्देनजर नई कोरोना गाइडलाइन जारी की है.

Covid Guidelines Rajasthan Latest: गहलोत सरकार ने राज्य में बढ़ते कोविड के मद्देनजर नई कोरोना गाइडलाइन जारी की है.

New corona guidelines issued in Rajasthan: राजस्थान में एक बार फिर से कोरोना (Corona) के केस बढ़ने से हड़कंप मचा हुआ है. ...अधिक पढ़ें

जयपुर. राजस्थान में ओमिक्रोन (Omicron ) की दहशत के बीच एक बार फिर से कोरोना (Corona) के केस बढ़ने से हड़कंप मचा हुआ है. इसी बीच राज्य सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है. राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में बुधवार को कोविड की स्थिति पर समीक्षा की गई. देशभर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आवश्यक पाबंदियां लगाने का निर्णय गहलोत कैबिनेट ने लिया. अब प्रदेश में वैक्सीनेशन की अनिवार्यता होगी. रात्रि 11 से सुबह 5 बजे तक जन अनुशासन कर्फ्यू की प्रभावी पालना के निर्देश दिए गए है. सिनेमा हॉल्स, थियेटर, मल्टीप्लेक्स के लिए दोनो डोज जरूरी कर दिए गए हैं. मॉल्स, दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान रात 10 बजे तक ही खुलेंगे. त्योहारों, शादी-समारोहों में भी अधिकतम 200 लोग शामिल हो सकेंगे. 200 से ज्यादा व्यक्ति होने पर जिला कलेक्टर की अनुमति जरूरी होगी. ज्यादा व्यक्ति होने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

हालांकि, 31 दिसम्बर को न्यू ईयर सेलीब्रेशन के लिए नाइट कर्फ्यू में 2 घंटे की छूट दी गई है. 31 दिसंबर को रेस्टोरेंट्स रात 12.30 बजे तक खुल सकेंगे. नाइट कर्फ्यू में दो घंटे की छूट रहेगी.  नई गाइडलाइन तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. राज्य सरकार ने 31 जनवरी तक वैक्सीन की दोनों डोज लगवाया जाना अनिवार्य किया है. इसके बाद वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों को सार्वजनिक और ज्यादा भीड़ वाले स्थानों पर जाने की अनुमति नहीं होगी. चिकित्सा विशेषज्ञों ने बैठक में कहा कि 31 दिसम्बर को होने वाले न्यू ईयर सेलिब्रेशन्स पर या तो रोक लगनी चाहिए या फिर उचित कोविड व्यवहार का कड़ाई से पालना होना चाहिए. उन्होंने वैक्सीनेशन पर भी सख्ती बरतने की आवश्यकता जाहिर करते हुए कहा कि इसमें एक महीने की रियायत दिया जाना उचित नहीं है, जबकि कुछ मंत्रियों ने 31 दिसम्बर को नाइट कर्फ्यू में छूट की मांग उठाई.

Rajasthan New corona guidelines, covid guidelines rajasthan latest, Rajasthan corona update, Rajasthan new covid guidelines update, Rajasthan night curfew, Rajasthan omicron, covid guidelines rajasthan, rajasthan guidelines today in hindi, rajasthan guidelines for covid,
सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा है कि प्रदेशवासियों की जीवनरक्षा के साथ ही आजीविका को सुचारू रखना हमारी प्राथमिकता है. लिहाजा अभी कम से कम पाबंदियां लगाई जा रही हैं. शैक्षणिक संस्थानों के शैक्षणिक और अशैक्षणिक स्टाफ के साथ ही बस,ऑटो और कैब चालक को वैक्सीन की दोनों डोज अनिवार्य किए गए हैं. सिनेमा हॉल्स, थियेटर, मल्टीप्लेक्स में 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों की एंट्री के लिए दोनों डोज जरूरी हैं. सिनेमा हॉल्स, थियेटर, मल्टीप्लेक्स-ऑडिटोरियम और प्रदर्शनी के स्थान रात 10 बजे तक ही खुल सकेंगे. सभी मॉल्स, दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान रात 10 बजे खुल सकेंगे.

राजस्थान में मंगलवार को प्रदेशभर में 181 दिन के बाद एक साथ 97 कोरोना के नये केस सामने आए. इससे स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. सर्वाधिक 75 केस राजधानी जयपुर में आये हैं. इसके साथ ही प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 438 तक जा पहुंची है. कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुये राजस्थान में वैक्सीनेशन की स्पीड तेज कर दी गई है.

Tags: Rajasthan Covid 19, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें