Home /News /rajasthan /

जयपुर में Omicron का खतरा! दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के 4 सदस्यों समेत 9 लोग पॉजिटिव

जयपुर में Omicron का खतरा! दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के 4 सदस्यों समेत 9 लोग पॉजिटिव

Jaipur Taja Khabar- राजस्थान में दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के 4 सदस्य कोरोना पॉजिटिव.

Jaipur Taja Khabar- राजस्थान में दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के 4 सदस्य कोरोना पॉजिटिव.

Rajasthan omicron latest news: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Outbreak Live updates) ने अब राजस्थान में चिंता बढ़ा दी है. दक्षिण अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इस परिवार के संपर्क में आए 5 लोग भी पॉजिटिव पाए गए हैं. जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सभी का सैंपल लिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. कोरोना (coronavirus India) वायरस का नया और खतरनाक माना जा रहा वेरिएंट ओमिक्रॉन (omicron India) कई देशों में फैल चुका है. इधर, राजस्थान में भी चिंता बढ़ गई है. कुछ दिन पहले  दक्षिण अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इनमें दो बच्चे भी शामिल हैं. अब ओमिक्रॉन की आशंका से  स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. फिलहाल सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया  है. रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है.

स्वास्थ्य विभाग ने सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए हैं. अब रिपोर्ट के बाद ही ओमिक्रॉन है या नहीं, इसकी जानकारी मिल पाएगी. परिवार दादी का फाटक का रहने वाला है. वहीं शुक्रवार को प्रदेश में 21 नए मामले सामने आए हैं. इसमें अजमेर-2,अलवर-1,बाडमेर-1, बीकानेर-4,चूरू-1,जयपुर-8, जोधपुर-1,कोटा-1,उदयपुर-2 केस मिले हैं. अब प्रदेश में 213 एक्टिव केस हैं.

IIT कानपुर के प्रोफेसर का बड़ा दावा

IIT कानपुर के प्रोफेसर पद्मश्री मणीन्द्र अग्रवाल का कहना है कि नए कोरोना वेरिएंट से बहुत डरने के बजाय सावधान रहने की ज्यादा जरूरत है. ओमिक्रॉन बेहद संक्रामक है. इसी वजह से यह महामारी की तीसरी लहर ला सकता है, लेकिन इसके पहले के मुकाबले कम खतरनाक रहने की उम्मीद है.
प्रो. अग्रवाल ने कहा कि मजबूत इम्यूनिटी वाले लोगों पर कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का असर ज्यादा नहीं होगा. स्वस्थ्य शरीर का नेचुरल इम्यून सिस्टम इससे लड़ने में सक्षम है. इसका असर अफ्रीका में युवाओं पर ज्यादा देखने को मिला है. वहां बुजुर्गों को वैक्सीनेशन का फायदा मिल रहा है, जबकि युवा संक्रमण की गिरफ्त में ज्यादा है. मजबूत इम्युनिटी के चलते बच्चे वायरस से अभी भी बचे हुए हैं.

ये भी पढ़ें: अलवर-पनियाला के बीच बनेगा 86 KM लंबा NH, हरियाणा-हिमाचल सीधे जुड़ेंगे Delhi-Mumbai Expressway से

साउथ अफ्रिका में हुई एक स्टडी में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट से दोबारा संक्रमण का खतरा डेल्टा या बीटा वेरिएंट के मुकाबले तीन गुणा ज्यादा है. इस स्टडी को वैज्ञानिकों ने गुरुवार को प्रकाशित किया है. दक्षिण अफ्रीका की स्वास्थ्य व्यवस्था द्वारा इकट्ठा किए गए डाटा के आधार पर इस अध्ययन को अंजाम दिया गया है. ये अपनी तरह का पहला शोध है, जो संक्रमण के स्तर पर ओमिक्रॉन वेरिएंट की क्षमता को दर्शाता है कि नया वेरिएंट इम्युनिटी को भेद पाने में कितना सक्षम है. ये शोध पत्र अभी मेडिकल प्रीप्रिंट सर्वर पर अपलोड किया गया है और अभी तक इसका पीयर रिव्यू नहीं हुआ है.

Tags: Corona case in Rajasthan, Jaipur news, Omicron variant, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर