Home /News /rajasthan /

Rajasthan में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, नई कीमतें आज रात 12 बजे से लागू, गहलोत सरकार ने घटाया VAT

Rajasthan में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, नई कीमतें आज रात 12 बजे से लागू, गहलोत सरकार ने घटाया VAT

Rajasthan Petrol-Diesel ke Dam: राजस्थान में गहलोत सरकार ने कम किया वैट.

Rajasthan Petrol-Diesel ke Dam: राजस्थान में गहलोत सरकार ने कम किया वैट.

Rajasthan Petrol-Diesel Rate: पेट्रोल-डीजल में वैट में कटौती के फैसले के बाद राजस्थान में रात 12 बजे के बाद से पेट्रोल में 4 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया. पेट्रोल-डीजल में वैट की कमी की जानकारी सीएम अशोक गहलोत ने एक ट्वीट दी थी. सरकार का कहना है कि इस फैसले से उसे हर साल 3500 करोड़ रुपये राजस्व का नुकसान होगा.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. राजस्थान में पेट्रोल-डीजल (Rajasthan Petrol Diesel New Rate) में वैट कम कर दिया गया है. मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर को कम करने का सर्वसम्मति से फैसला लिया गया. रात 12 बजे से पेट्रोल में 4 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 5 रुपए प्रति लीटर दरों में कमी आ गई.  इस फैसले से सरकार को हर साल 3500 करोड़ रुपये राजस्व की हानि होगी. पेट्रोल-डीजल में वैट की कमी को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने एक ट्वीट भी किया है.

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘आज मंत्रिमंडल की बैठक में पेट्रोल/डीजल पर वैट की दर को कम करने का सर्वसम्मति से फैसला लिया गया. इसके बाद आज रात 12 बजे से पेट्रोल में 4 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 5 रुपये प्रति लीटर दरों में कमी हो जाएगी. इससे राज्य सरकार 3500 करोड़ रुपये वार्षिक राजस्व की हानि वहन करेगी.

    सीएम अशोक गहलोत ने दिए थे संकेत

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले दिनों जोधपुर दौरे के दौरान पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती के संकेत दिए थे. उन्होंने तब कहा था कि पड़ोसी राज्यों में वैट में कटौती कर दी है, ऐसे में हमें भी दाम कम करने होंगे.

    गहलोत सरकार पर बढ़ गया था दबाव

    केन्द्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद कई राज्यों ने अपने यहां इन पर लागू वैट की दरों में कमी कर दी थी. यहां तक कि कांग्रेस शासित राज्य पंजाब ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करके जनता को राहत दी थी. ऐसे में गहलोत सरकार पर दबाव और बढ़ गया था. अब राजस्थान सरकार ने भी वैट की दरों में कटौती कर दी.

    ये भी पढ़ें: CM अशोक गहलोत ने किया RTO-DTO ऑफिस का लोकार्पण, इन 3 शहरों को दी बड़ी सौगात
    गहलोत कैबिनेट के अन्य महत्वपूर्ण फैसले
    गहलोत कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल पर 4 और डीजल पर 5 रुपये लीटर ली वैट कटौती के अलावा अन्य निर्णय लिए गए. इन फैसलों में कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए निशुल्क भूमि आवंटन को मंजूरी शामिल है. इससे कोटा में शैक्षणिक और आर्थिक गतिविधियों को मिलेगी मजबूती. कल्याणकारी गतिविधियों के लिए निशुल्क भूमि आवंटन हो सकेगा. जनजाति क्षेत्र में छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों के लिए वार्डन का अलग कैडर बनेगा. संस्कृत एवं पॉलिटेक्निक कॉलेज के शिक्षकों को संशोधित वेतनमान मिलेगा.

    Tags: Ashok gehlot, Jaipur news, Petrol diesel prices, Rajasthan news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर