Home /News /rajasthan /

Rajasthan: 4 जिलों में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, 3 चरणों में होगी वोटिंग, जानें डिटेल

Rajasthan: 4 जिलों में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, 3 चरणों में होगी वोटिंग, जानें डिटेल

Rajasthan Panchayat Chunav 2021: राजस्थान के 4 जिलों में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान

Rajasthan Panchayat Chunav 2021: राजस्थान के 4 जिलों में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान

Rajasthan Panchayat Election 2021 Latest Update: राजस्थान के चार जिलों में पंचायत चुनाव (rajasthan panchayat chunav 2021) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. चुनाव तीन चरण में होंगे. 21 दिसंबर को जिला मुख्यालयों में काउंटिंग की जाएगी. चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में पचायत चुनाव (Rajasthan Panchayati Raj Election) में अधूरे रहे सभी चारों जिलों में पंचायत और जिला परिषद चुनाव की तारीखों का राज्य निर्वाचन आयोगन ने ऐलान कर दिया है. राजस्थान प्रदेश के कोटा, बारां, करौली और गंगानगर जिले में पंचायत जिला परिषद के चुनाव की घोषणा हो चुकी है.  चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है. चारों जिलों में 3 चरणों में चुनाव होने हैं. पंचायत चुनाव का पहला चरण का चुनाव 12 दिसंबर दूसरे चरण का चुनाव 15 दिसंबर और तीसरे चरण का चुनाव 18 दिसंबर को होगा.

चारों जिलों के लिए मतगणना 21 दिसंबर को सुबह 9 बजे से होगी. वहीं जिला प्रमुख और प्रधान के चुनाव 23 दिसंबर को होंगे. मतदान सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा. चारों जिलों में पंचायत जिला परिषद चुनाव के लिए 29 नवंबर से नामांकन शुरू होंगे. नामांकन पत्रों की अंतिम तारीख 2 दिसंबर है. नामांकन वापसी 4 दिसंबर को दोपहर 3:00 बजे तक होगा.

29 नवंबर से शुरू होगा नामांकन

चारों जिलों में पंचायत जिला परिषद चुनाव के लिए 29 नवंबर से नामांकन शुरू होंगे. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 2 दिसंबर है. नामांकन वापसी 4 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक होगी.  4 जिलों में होने वाले पंचायत चुनाव में कुल 32 लाख 52,925 मतदाता भाग लेंगे, जिसमें 17 लाख  15 हजार 943 पुरुष और 15 लाख से ज्यादा महिला मतदाता हैं.

4 जिलों में 106 जिला परिषद सदस्य 
वहीं 4 जिलों में 106 जिला परिषद सदस्य, 568 पंचायत समिति सदस्य, चार जिला प्रमुख और चार उप जिला प्रमुख, 30 प्रधान और 30 उपप्रधान के लिए चुनाव होना है. गौरतलब है कि 29 जिलों में पंचायत और जिला परिषद के चुनाव संपन्न हो चुके हैं. इन 4 जिलों में कानूनी अड़चन के चलते चुनाव नहीं हो पाए थे. हाई कोर्ट की हरी झंडी के बाद अभी 4 जिलों में चुनाव की घोषणा हुई है.
गौरतलब हो कि गंगानगर, करौली, बारां और कोटा में जयपुर, जोधपुर सहित आठ जिलों में हुए पंचायत चुनाव के साथ ही चुनाव होने थे. लेकिन गंगानगर, करौली, बारां और कोटा जिले में पंचायत और जिला परिषदों के चुनाव पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी थी. इस वजह से चुनाव नहीं हुए थे. अक्टूबर में हाईकोर्ट ने चुनाव पर से रोक हटा दी थी.

Tags: Jaipur news, Panchayat Chunav 2021, Panchayat Election 2021, Panchayat Election News, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर