Assembly Banner 2021

Rajasthan Budget 2021-22: दिल को छू गई जयपुर हाट बाजार को लेकर की गई CM गहलोत की घोषणा

राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों का वेतन जारी  करने का आदेश दिया है.

राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों का वेतन जारी करने का आदेश दिया है.

Rajasthan Budget 2021-22: सीएम अशोक गहलोत की ओर से अपने बजट स्पीच में की गई घोषणाओं की बौछार में जयपुर हाट बाजार (Jaipur Haat Bazaar) की घोषणा लोगों के दिल को छू गई.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने बुधवार को पेश अपने बजट में बहुत सी घोषणाएं की है. इनमें शामिल एक घोषणा दिल्ली हाट की तर्ज पर जयपुर हाट बाजार (Jaipur Haat Bazaar) बनाने की भी है. यह घोषणा सबके दिल को छू (Heart touching) गयी है. पर्यटन के हिसाब से जयपुर हमेशा से लोगों की पहली पहली पसंद रहा है. राजा महाराजाओं के किले, हवामहल, जल महल और इनके बीच अगर जयपुर हाट बाजार बन जाये तो कितना अच्छा होगा.

दिल्ली हाट को इन दिनों अगर इंटरनेशनल हाट कहा जाय तो गलत नहीं होगा. क्योंकि दिल्ली हाट बाजार में सिर्फ देशी ही नहीं बल्कि विदेश पर्यटक भी जमकर घूमते हैं और खरीदारी करते हैं. इस मार्केट की विशेषता यह है कि चाहे पहनावे का समान हो या घर की सजावट का सब हाथ से निर्मित होता है. समान की गारंटी होती है. मिलावट बिल्कुल नहीं होती है. यही वजह है लोग इस बाजार में खिंचे चले आते हैं. घर को डेकोरेट करने वाले पर्दे या पेंटिंग की बात करें या फिर ज्वेलरी की. यह सब लोगों के आकर्षण का केन्द्र है.

राजस्थानी हस्तशिल्प और लोक कला, खान पान को भी जान समझ सकेंगे
सीएम अशोक गहलोत भी यही चाहते हैं कि दिल्ली हाट की तर्ज पर जयपुर हाट भी बनें. क्योकि अगर राजस्थान की बात करे तो यहां के कपड़े पहनावे, पगड़ी और पकवान बेहद खास हैं. यहां की लोक कलाकृति की दुनिया में एक अलग पहचान है. जयपुर हाट बनने से लोग राजस्थान के ग्रामीण अंचल की संस्कृति को भी जान सकेंगे. जो लोग सिर्फ महलों और किलो और राजा रानी की कहानियां सुनते हैं. महलों को देखते हैं वे राजस्थानी हस्तशिल्प और लोक कला, खान पान को भी जान समझ सकेंगे.
हस्तशिल्प कलाकार बोले लोगों को रोजगार मिलेगा


न्यूज 18 की टीम ने जब दिल्ली हाट में हाट बाजार की विशेषता जानने की कोशिश की और बताया कि जयपुर में भी जल्द जयपुर हाट बनेगा तो दुकानदार और कलाकार काफी खुश हुये. हस्तशिल्प कलाकारों का कहना है कि इससे लोगों को रोजगार मिलेगा यह सरकार बेहतर कदम है. वहीं दुकानदार मानते हैं टूरिस्ट प्लेस होने की वजह से जयपुर हाट जिस उम्मीद से बनाया जाएगा वह उसे पूरा करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज