होम /न्यूज /राजस्थान /Budget 2023-24: 8 फरवरी को आएगा राजस्थान का बजट, गहलोत करेंगे पेश, युवाओं के साथ इन पर रहेगा फोकस

Budget 2023-24: 8 फरवरी को आएगा राजस्थान का बजट, गहलोत करेंगे पेश, युवाओं के साथ इन पर रहेगा फोकस

गहलोत सरकार इस बजट सत्र 'राइट-टू-हेल्थ बिल' लाने की भी तैयारी कर रही है.

गहलोत सरकार इस बजट सत्र 'राइट-टू-हेल्थ बिल' लाने की भी तैयारी कर रही है.

Rajasthan Budget 2023-24: अशोक गहलोत सरकार आगामी 8 फरवरी को राजस्थान का बजट पेश करेगी. राजस्थान में इस साल विधानसभा चुन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अशोक गहलोत सरकार जुटी बजट की तैयारियों में
गहलोत सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह आखिरी बजट होगा
विधानसभा चुनावों को देखते हुए गहलोत बजट में कई बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं

जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार अपना बजट (Budget 2023-24) आगामी 8 फरवरी को पेश करेगी. इस बार बजट में पूरा फोकस युवाओं, महिलाओं और खिलाड़ियों पर रहेगा. गहलोत सरकार (Gehlot Government) बजट की तैयारियों में जुटी हैं. बजट को लेकर विभागों से जानकारियां मांगी जा चुकी है. गहलोत सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह आखिरी बजट होगा. दिसंबर माह में विधानसभा चुनावों को देखते हुए राजस्थान बजट-2023-24 के लोक लुभावना होने के पूरे आसार जताए जा रहे हैं. विधानसभा चुनावों को देखते हुए सीएम गहलोत बजट में कई बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं.

सीएम अशोक गहलोत ने मंगलवार को सरकार के चिंतन शिविर के समापन के बाद प्रेस कॉन्फ्रेस में इसकी जानकारी मीडिया से साझा की. इस दौरान गहलोत ने चिंतिन शिविर में लिए गए बड़े फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि 23 जनवरी से विधानसभा सत्र शुरू होने जा रहा है. सीएम गहलोत ने कहा कि कैबिनेट ने सामाजिक सुरक्षा को लेकर प्रस्ताव पास किया है. केंद्र सरकार सामाजिक सुरक्षा का कानून पास करें. इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजा जाएगा.

गहलोत सरकार विधानसभा सत्र में लाएगी ‘राइट-टू-हेल्थ बिल’
गहलोत ने ओपीएस पर भी देश में बहस कराने की मांग की. गहलोत ने कहा कि मैं पीएम नरेन्द्र मोदी को कहना चाहूंगा कि अब ओपीएस को लेकर देश में बहस होनी चाहिए. देश में सामाजिक सुरक्षा को लेकर कानून बनना चाहिए. हम इसके लिए लगातार मांग कर रहे हैं. वहीं इस विधानसभा सत्र में गहलोत सरकार ‘राइट-टू-हेल्थ बिल’ लाने की भी तैयारी कर रही है. इस बिल से जुड़े बिंदुओं पर मतभेद मिटाने के लिए चिकित्सा शिक्षा सचिव टी रविकांत की अध्यक्षता में जल्द बैठक भी होगी.

गहलोत और पायलट में चल रही है जुबानी जंग
उल्लेखनीय है कि एक तरफ राजस्थान में विधानसभा सत्र शुरू होने जा रहा है वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस में अशोक गहलोत और सचिन पायलट खेमे में जुबानी जंग भी चल रही है. बीते दो दिनों से गहलोत जहां पूरे मंत्रिमंडल के साथ जयपुर में बैठकर अपनी सरकार के चार साल के कार्यकाल की समीक्षा कर रहे थे वहीं पायलट और उनका खेमा किसान सभाओं में सरकार को घेरने में लगा हुआ था. पायलट ने जहां पेपर लीक को लेकर सरकार पर निशाने साधे वहीं गहलोत कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्री हेमाराम चौधरी ने राजस्थान की लीडरशीप युवाओं को सौंपने की वकालत की थी.

Tags: Ashok Gehlot Government, Budget, Jaipur news, Rajasthan news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें