लाइव टीवी

विधानसभा: 24 जनवरी से शुरू होगा बजट-सत्र, फरवरी के दूसरे सप्ताह में आएगा राज्य बजट !

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: January 19, 2020, 4:52 PM IST
विधानसभा: 24 जनवरी से शुरू होगा बजट-सत्र, फरवरी के दूसरे सप्ताह में आएगा राज्य बजट !
विधानसभा के बजट-सत्र में कई अहम बिल आने की संभावना है.

विधानसभा का बजट-सत्र (Budget session) आगामी 24 जनवरी से शुरू होगा. विधानसभा (Assembly) का सत्र आहूत करने के लिए जरूरी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. राज्य का बजट (state budget) फरवरी के दूसरे सप्ताह में आने की उम्मीद है.

  • Share this:
जयपुर. विधानसभा का बजट-सत्र (Budget session) आगामी 24 जनवरी से शुरू होगा. विधानसभा (Assembly) का सत्र आहूत करने के लिए जरूरी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. राज्य का बजट (state budget) फरवरी के दूसरे सप्ताह में आने की उम्मीद है. विधानसभा का यह सत्र पूरी तरह हंगामेदार रहने के आसार हैं. विपक्षी बीजेपी (BJP) कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है.

अभिभाषण के बाद विधानसभा में संकल्प पारित होगा
विधानसभा के बजट-सत्र की शुरुआत 24 को जनवरी को 11 बजे से होने जा रही है. राज्यपाल कलराज मिश्र के अभिभाषण से बजट-सत्र की शुरुआत होगी. 24 को राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विधानसभा में संकल्प पारित होगा. लोकसभा-विधानसभा चुनावों में एससी-एसटी आरक्षण को 10 साल बढ़ाने के लिए संविधान संशोधन पर संकल्प पारित किया जाएगा. 25 जनवरी से पहले संविधान के 126वें संशोधन को विधानसभा में संकल्प पारित कर उसकी पुष्टि करना जरूरी है. वहीं मार्च में नगर निगमों के चुनाव की आचार संहिता लग जाएगी. इन दोनों कारणों से बजट-सत्र जल्दी बुलाया गया है.

बजट-सत्र में कई अहम बिल लाए जाएंगे

विधानसभा के बजट-सत्र में कई अहम बिल आने की संभावना है. इनमें जवाबदेही विधेयक और राइट-टू-हेल्थ विधयेक शामिल हैं. 24 जनवरी को कार्यसलाहकार समिति और बीएसी की बैठक होगी. उसमें विधानसभा के बजट-सत्र का कामकाज तय किया जाएगा. विधानसभा के बजट-सत्र में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रस्ताव लाया जा सकता है. कई कांग्रेस नेता इसकी मांग कर चुके हैं.

मार्च के दूसरे सप्ताह तक बजट पारित हो जाएगा
विधानसभा के बजट-सत्र को लेकर सरकार में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. राज्यपाल के अभिभाषण को तय करने के लिए मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता वाली कैबिनेट सब कमेटी काम में जुटी हुई है. राज्यपाल के अभिभाषण में सरकार के एक साल की प्रमुख उपलब्धियों को शामिल किया जाएगा. फरवरी में राज्य का बजट आने के बाद मार्च के दूसरे सप्ताह तक बजट पारित हो जाएगा. इससे बजट घोषणाओं और योजनाओं पर जल्द काम शुरू करने में आसानी होगी. 

CM गहलोत के बड़े फैसले: अब SC और अल्पसंख्यक मेधावी छात्राओं को भी मिलेगी स्कूटी

झुंझुनूं: डॉक्टर पति-पत्नी और 'वो' का मामला आखिरकार पुलिस थाने पहुंचा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 4:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर