लाइव टीवी

MP किरोड़ीलाल मीणा और MLA नरपतसिंह राजवी को खाली करने होंगे बंगले, जुर्माने का नोटिस जारी

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: September 28, 2019, 1:08 PM IST
MP किरोड़ीलाल मीणा और MLA नरपतसिंह राजवी को खाली करने होंगे बंगले, जुर्माने का नोटिस जारी
डॉ. किरोड़ीलाल मीणा का अस्पताल मार्ग स्थित सरकारी आवास उनकी पत्नी गोलमा देवी को पूर्व में मंत्री होने की हैसियत से आवंटित गया था.

राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा (MP Kirori Lal Meena) और विधायक नरपत सिंह राजवी (MLA Narpat Singh Rajvi) को अब राजधानी जयपुर (Jaipur) स्थित सरकारी आवास (Government bungalow) खाली न करने पर जुर्माना (Penalty) चुकाना होगा.

  • Share this:
जयपुर. राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा (MP Kirori Lal Meena) और विधायक नरपत सिंह राजवी (MLA Narpat Singh Rajvi) को अब राजधानी जयपुर (Jaipur) स्थित सरकारी आवास (Government bungalow) खाली न करने पर जुर्माना (Penalty) चुकाना होगा. इन दोनों को 23 अगस्त से 10 हजार रुपए प्रतिदिन की दर से जुर्माने देने का नोटिस (Notice) सामान्य प्रशासन विभाग (Department of General Adminstration) ने दिया है. इसके साथ ही तुरंत आवास खाली करने के भी निर्देश जारी किए गए हैं. राजवी जिस आवास 14 सिविल लाइंस में रह रहे हैं वह मुख्य सचेतक महेश जोशी (Chief whip Mahesh Joshi) को आवंटित कर दिया गया है.

कई बार आवास खाली करने का नोटिस दिया गया
राजवी जिस आवास में रह रहे हैं वह पूर्व मुख्यमंत्री की हैसियत से भैरों सिंह शेखावत के नाम आवंटित था. इसी तरह डॉ. किरोड़ीलाल मीणा का अस्पताल मार्ग स्थित सरकारी आवास उनकी पत्नी गोलमा देवी को पूर्व में मंत्री होने की हैसियत से आवंटित गया था. लेकिन वे इस समय न तो मंत्री हैं न ही विधायक. इसके लिए जीएडी ने कई बार आवास खाली करने का नोटिस दिया था. अब उन्हें 23 अगस्त से 10,000 प्रतिदिन जुर्माना देने का नोटिस दिया गया है. हालांकि नोटिस में अवधि तय नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि अब सरकार चाहे तो दोनों आवास खाली करवा सकती है.

Bungalows will be vacated by MP Kirori Lal Meena and MLA Narpat Singh Rajvi-MP किरोड़ीलाल मीणा और MLA नरपतसिंह राजवी को खाली करने होंगे बंगले
विधायक नरपत सिंह राजवी। फोटो एफबी


पिछले दिनों पारित किया गया था विधेयक
उल्लेखनीय है कि राजस्थान की गहलोत सरकार ने सरकारी बंगलों पर कब्जा जमाए बैठे पूर्व मंत्रियों के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए पिछले दिनों विधानसभा में राजस्थान मंत्री वेतन संशोधन विधेयक पारित किया था. उसके बाद यह तय हो गया था कि बंगला खाली नहीं करने पर पूर्व मंत्रियों को रोजाना 10 हजार रुपए जुर्माना देना होगा. इस संशोधित विधेयक को बहस के बाद पारित किया गया था.

नए मंत्रियों को बंगले नहीं मिल पाते हैंइस दौरान संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने कहा था कि कार्यकाल पूरा होने के बाद भी कई मंत्री जबर्दस्ती सरकारी बंगलों पर कब्जा किए बैठै रहते हैं. इसके कारण नए मंत्रियों को बंगले नहीं मिल पाते हैं. अब नई व्यवस्था के तहत तय समय के बाद भी यदि वे बंगला खाली नहीं करेंगे तो पुलिस के सहयोग से खाली करवाने का प्रावधान भी रखा गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 28, 2019, 12:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर