लाइव टीवी

CAA Protest: सीएम गहलोत का ऐलान- राजस्थान में लागू नहीं होने देंगे CAA और NRC

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: December 22, 2019, 4:10 PM IST

CAA Protest: राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और एनआरसी (NRC) को प्रदेश में लागू न लागू करने का ऐलान किया है.

  • Share this:
जयपुर. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और एनआरसी (NRC) को राजस्थान में लागू नहीं किया जाएगा. सीएम अशोक गहलोत ने रविवार को राजधानी जयपुर में संविधान बचाओ शांति मार्च के बाद गांधी सर्किल पर आयोजित सभा ने इसका ऐलान किया. सीएम गहलोत ने कहा कि वह पहले ही घोषणा कर चुके हैं. राजस्थान में न एनआरसी लागू होगा और न CAA. गहलोत ने अपने संबोधन में केन्द्र सरकार पर जमकर निशाना साधा.

जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा, 'आप बहुमत से कानून बना सकते हैं, लेकिन लोगों का दिल नहीं जीत सकते. अकेले यूपी में 15 लोग मारे गए. गोली वहीं चल रही है, जहां बीजेपी की सरकारें हैं.' उन्होंने कहा कि असम में एनआरसी फेल हो गई. वहां एनआरसी में 16 लाख हिंदू बाहर हो गए. अब नागरिकता संशोधन कानून लेकर आए. यह अव्यवहारिक है.

गहलोत ने केन्द्र सरकार पर लगाए आरोप
सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि देश में RSS राज कर रहा है. पीएम आरएसएस के कहने के हिसाब से काम करते हैं. उन्‍होंने कहा कि आरएसएस क्यों नहीं राजनीतिक दल बन जाता है. आरएसएस राजनीति के मैदान में आए.





'संविधान की मूल भावना से खिलवाड़ नहीं कर सकते'
डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि आज पूरे देश में हर जगह लोग सड़कों पर हैं. संख्या बल के आधार पर आप कानून बना सकते हैं, लेकिन संविधान की मूल भावना से खिलवाड़ नहीं कर सकते. पायलट ने कहा कि नागरिकता कानून में पहले भी संशोधन हुए हैं, लेकिन क्या कारण है कि इस बार लोग इसके खिलाफ सड़कों पर हैं. केंद्र को बहुमत का सदुपयोग करना चाहिए था. पायलट ने कहा कि आगामी 28 तारीख को कांग्रेस शहीद स्मारक से पार्टी प्रदेश मुख्‍यालय तक मार्च निकालेगी. उस मार्च में भी एकता का संदेश दिया जाएगा. बाद में पायलट ने भारत माता की जय के नारे भी लगवाए.

अल्बर्ट हॉल से गांधी सर्किल तक निकाला पैदल मार्च
इससे पहले सीएए और एनआरसी के विरोध में सीएम अशोक गहलोत की अगुवाई में निकाला गया शांति मार्च अल्बर्ट हॉल से रवाना होकर गांधी सर्किल पहुंचा. शांति मार्च में कांग्रेस समेत कई राजनीतिक दलों के नेता, सिविल सोसाइटीज के प्रतिनिधि और हजारों लोग शामिल हुए.

CAA Protest: जयपुर में सीएम गहलोत के नेतृत्व में शांतिपर्वूक निकला शांति मार्च

CAA Protest: जयपुर में आज शांति मार्च, CM गहलोत ने की शांति बनाए रखने की अपील

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 22, 2019, 3:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर