लाइव टीवी

नवरात्र में हो सकता है गहलोत मंत्रिमंडल का विस्तार, एक और डिप्टी सीएम की चर्चा जोरों पर

Abhishek Aadha | News18 Rajasthan
Updated: September 29, 2019, 1:55 PM IST
नवरात्र में हो सकता है गहलोत मंत्रिमंडल का विस्तार, एक और डिप्टी सीएम की चर्चा जोरों पर
सीएम अशोक गहलोत रविवार को दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

राजस्थान (Rajasthan) में जल्द ही कांग्रेस सरकार (Congress Government) के मंत्रिमंडल में फेरबदल के साथ विस्तार (Cabinet reshuffle and expansion) हो सकता है. एक और डिप्टी सीएम (Deputy CM) बनाए जाने की चर्चा जोरों पर है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में जल्द ही कांग्रेस सरकार (Congress Government) के मंत्रिमंडल में फेरबदल के साथ विस्तार (Cabinet reshuffle and expansion) हो सकता है. मंत्रिमंडल के इस विस्तार में एक और डिप्टी सीएम (Deputy CM) बनाए जाने की भी चर्चा जोरों पर है. दिल्ली (Delhi) दौरे पर गए सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की रविवार को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात की संभावनाएं जताई जा रही हैं. सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो नवरात्र (Navratri) में ही मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है.

सूत्रों के अनुसार, सीएम अशोक गहलोत रविवार को दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं. इस दौरान सोनिया गांधी से संभावित मंत्रियों के नामों पर चर्चा के आसार हैं. मंत्रिमंडल विस्तार में एक और डिप्टी सीएम भी बनाए जाने की भी चर्चा है. मंत्रिमंडल के विस्तार में बसपा से कांग्रेस में आए 6 विधायकों में 3 को मंत्री बनाया जा सकता है. वहीं, दो निर्दलीय विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है. कुछ मौजूदा मंत्रियों को हटाया जा सकता है. वहीं, विधानसभा उपचुनाव से पहले कुछ प्रमुख पदों पर राजनीतिक नियुक्तियों की घोषणा​ भी हो सकती है, लेकिन यह सब सोनिया गांधी से प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने के बाद ही होगा.

उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा संभव
सोनिया गांधी और सीएम अशोक गहलोत की मुलाकात के दौरान विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशी घोषित करने को लेकर भी चर्चा होनी है. हालांकि, झुंझुनूं की मंडावा विधानसभा सीट से पूर्व विधायक रीटा चौधरी और नागौर के खींवसर से हरेंद्र मिर्धा का नाम तय माना जा रहा है. दोनों अपने-अपने इलाकों में चुनाव प्रचार भी शुरू कर चुके हैं. सीएम गहलोत शनिवार को दिल्ली गए थे.

दिल्ली में चल रही है हाई लेवल मिटिंग
राजस्थान को लेकर हो रही इस हाई लेवल मीटिंग प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे भी मौजूद हैं. सोनिया गांधी से मुलाकात से पहले सीएम पांडे के साथ चर्चा कर रहे हैं. दोनों के बीच राजनीतिक नियुक्तियों और मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा हो रही है. बसपा से आए विधायकों की औपचारिक कांग्रेस ज्‍वाइनिंग की भी योजना तैयार की जा रही है. इससे पहले हरियाणा कांग्रेस के कई नेता गहलोत से मुलाकात करने के लिए वहां पहुंचे थे.

21 अक्टूबर को है उपचुनाव
Loading...

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में दो विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को उपचुनाव होना है. मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. इनमें मंडावा सीट पहले बीजेपी के पास थी. वहीं, खींवसर सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के पास थी. इन दोनों के विधायक नरेन्द्र खीचड़ और हनुमान बेनीवाल बाद में लोकसभा चुनाव लड़कर सांसद बन गए. इससे ये दोनों सीटें खाली हैं. कांग्रेस की नजरें अब इन दोनों सीटों पर लगी है.

MP किरोड़ीलाल मीणा और MLA नरपतसिंह राजवी को खाली करने होंगे बंगले

विधानसभा उपचुनाव- BJP-RLP में जारी रहेगा गठबंधन, संयुक्त PC में हुआ ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 12:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...