जयपुर में जीका वायरस से ग्रस्त पाए गए 8 लोग, दिल्ली से भेजी गई उच्च स्तरीय टीम

जयपुर में जीका वायरस के मामले सामने आने के बाद अब तक 10 हजार 852 घरों में स्क्रीनिंग की गई है. इनमें 24 गर्भवती महिलाओं को संदिग्ध माना गया है.

News18Hindi
Updated: October 5, 2018, 11:39 PM IST
जयपुर में जीका वायरस से ग्रस्त पाए गए 8 लोग, दिल्ली से भेजी गई उच्च स्तरीय टीम
सांकेतिक तस्वीर. (getty images)
News18Hindi
Updated: October 5, 2018, 11:39 PM IST
राजस्थान में जीका वायरस के बढ़ते खौफ और जयपुर में तीन गर्भवती महिलाओं समेत आठ और लोगों के जिका वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद केंद्र ने फिर एक उच्च स्तरीय टीम शुक्रवार को जयपुर भेजी. हालात का जायजा लेने और जीका पर अंकुश लगाने के लिए पांच लोगों की इस टीम ने जीका वायरस को लेकर राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जानकारी जुटाई.

ये भी पढ़ें- कोटा में स्वाइन फ्लू से और तीन मरीजों की मौत

केंद्र से एक बार पहले भी दिल्ली से उच्च स्तरीय टीम जयपुर पहुंची थी. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, सितंबर महीने के आखिरी हफ्ते में यहां एक वृद्ध महिला जीका वायरस से ग्रस्त पाई गई थी. यह जयपुर में जीका का पहला मामला था. उसके बाद से तीन गर्भवती महिलाओं समेत आठ और लोगों को इससे ग्रस्त पाया गया है.

जयपुर में जिस केंद्रीय दल को भेजा गया, उसमें स्वास्थ्य मंत्रालय में निदेशक पी रविन्द्रन, नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल के निदेशक सुजीत कुमार सिंह और एम्स दिल्ली के आशुतोष विश्वास शामिल हैं. जीका मच्छरों से फैलने वाली एक घातक बीमारी है.

10 हजार 852 घरों में स्क्रीनिंग, 24 गर्भवती संदिग्ध
जीका वायरस के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जो कदम उठाए हैं, उसकी रिपोर्ट में बताया गया है कि अब तक 10 हजार 852 घरों में स्क्रीनिंग की गई है और शास्त्री नगर के आसापास के 3 किमी के इलाके को सर्विलांस पर लिया गया है. इन घरों में 338 महिलाएं गर्भवती मिली हैं. 24 गर्भवती महिलाओं को जीका से संक्रमित होने का संदिग्ध पाया गया है, जिनमें से 16 के सैंपल लिए गए हैं.

(भाषा के इनपुट के साथ)
Loading...

ये भी पढ़ें- 

सगी मां ने किडनी देने से किया मना तो सास ने देकर बहू की बचाई जान

7 घंटे टॉवर पर चढ़ी रही कांग्रेस महिला जिलाध्यक्ष, नीचे उतरी तो पुलिस ने अरेस्ट किया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2018, 9:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...