Home /News /rajasthan /

राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, गिरे ओले और हुई बाारिश, किसानों की बढ़ी चिंता

राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, गिरे ओले और हुई बाारिश, किसानों की बढ़ी चिंता

किसानों ने कहा वो धान लगाना नहीं छोड़ सकते

किसानों ने कहा वो धान लगाना नहीं छोड़ सकते

Weather Alert Rajasthan: प्रदेश में ओलावृष्टि और बारिश (Rain) से प्‍याज और गेहूं की खेती करने वाले किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं.

    जयपुर/सीकर. राजस्थान में कुछ स्थानों पर हुई ओलावृष्टि और बारिश (Rain) से अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सैल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि 26 अप्रैल को सीकर में 5.2 मिलीमीटर बारिश और डबोक में 1.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. जयपुर (Jaipur) और अजमेर में कुछ स्थानों पर देर शाम तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. सीकर में दोपहर बाद अचानक मौसम पलटा और बादलों की गर्जना शुरू हो गई. गर्जना के साथ रिझमिझ बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया. कई स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश हुई. इसके अलावा कई स्थानों पर चने के आकार के ओले गिरे.

    तेज हवाएं चलने के कारण कई जगह खम्बों पर लगे होर्डिंग गिर गए. पेडों की टहनियां टूट गईं. ग्रामीण इलाके में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई. बारिश के बाद मौसम खुशनुमा हो गया. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया.

    किसानों की बढ़ गई है चिंता
    इधर, मौसम बदलने से प्याज और गेहूं की फसल करने वाले किसानों को नुकसान की चिंता सता रही है. डर है कि बारिश के कारण खलिहान में रखा गेहूं भीग जाएगा. तेज हवाओं के कारण प्याज के कंद जमीन पर पसरने की आशंका है. इससे कंद में पानी जाने से भूमि में लगे प्याज की गुणवत्ता खराब हो सकती है.

    राज्य के कई भागों में रहा इतना तापमान
    मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकतर प्रमुख स्थानों पर अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 41.9 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान श्रीगंगानगर, नागौर, बीकानेर, चूरू, बाडमेर, हनुमानगढ,झुंझुनूं, सीकर, धौलपुर, जयपुर, भरतपुर, करौली, टोंक, अलवर दौसा और सवाईमाधोपुर में एक दो स्थानों पर धूलभरी आंधी के साथ मेधगर्जन और वज्रपात की संभावना जताई है.



    ये भी पढ़ें: 



    COVID-19: राजस्थान में फिर 3 दर्जन नए पॉजिटिव केस आए, अब तक 44 लोगों की मौत

    Tags: Farmers, Jaipur news, Rajasthan news, Weather Alert, Weather department

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर