Home /News /rajasthan /

भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वालों की खैर नहीं! गहलोत सरकार लाएगी नया कानून

भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वालों की खैर नहीं! गहलोत सरकार लाएगी नया कानून

राजस्थान में अब भर्ती परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग को संज्ञेय अपराध के साथ ही गैर जमानती अपराध की श्रेणी में शामिल किया जाएगा.

राजस्थान में अब भर्ती परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग को संज्ञेय अपराध के साथ ही गैर जमानती अपराध की श्रेणी में शामिल किया जाएगा.

Rajasthan News: सीएम अशोक गहलोत ने अधिकारियों से कहा है कि भविष्य में होने वाली सभी भर्तियों में गड़बड़ी में लिप्त लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाए. भर्ती परीक्षाओं में सरकारी अधिकारी-कर्मचारी की लिप्तता पाई जाती है तो सरकार उसे बर्खास्त करेगी. सरकार नया कानून लाने जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वालों की अब खैर नहीं. राज्य सरकार भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी रोकने और अनुचित साधनों के प्रयोग में शामिल लोगों के खिलाफ कड़े कानूनी प्रावधान करने जा रही है. सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में रविवार को हुई गृह विभाग की समीक्षा बैठक में भर्ती परीक्षाओं से जुड़े कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. अब भर्ती परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग को संज्ञेय अपराध के साथ ही गैर जमानती अपराध की श्रेणी में शामिल किया जाएगा. साथ ही इससे जुड़ी सजा भी 3 साल से बढ़ाकर 7 साल की जाएगी. इस सम्बन्ध में जल्द ही सरकार अध्यादेश लाएगी.

सीएम गहलोत ने अधिकारियों से कहा है कि भविष्य में होने वाली सभी भर्तियों में गड़बड़ी में लिप्त लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाए. यदि भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक, डमी कैंडिडेट बिठाने और नकल कराने जैसे मामलों में सरकारी अधिकारी-कर्मचारी की लिप्तता पाई जाती है तो सरकार उसे बर्खास्त करेगी. निजी शिक्षण संस्थाओं की लिप्तता पाए जाने पर मान्यता स्थायी रुप से समाप्त होगी. गौरतलब है कि इन मांगों को लेकर बेरोजगार महासंघ के नेता उपेन यादव आमरण अनशन भी कर रहे हैं.

गौरतलब है कि हाल ही में रीट भर्ती परीक्षा में कथित पेपर लीक का मामला सामने आया है. एसओजी ने इसके मुख्य सरगना बत्तीलाल मीणा को गिरफ्तार भी कर लिया है. भर्ती परीक्षाओं में सामने आने वाली गड़बड़ी को लेकर सीएम गहलोत गंभीर हैं. मुख्यमंत्री गहलोत ने मुख्य सचिव और डीजीपी को यह भी निर्देशित किया है कि वे आगामी भर्ती परीक्षाओं के दौरान कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए कलेक्टर्स-एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करें.

मुख्य सचिव और डीजीपी कल इस सम्बन्ध में सभी कलेक्टर्स और पुलिस अधीक्षकों के साथ वीसी करेंगे. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि भविष्य में होने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी पाए जाने पर दोषियों पर सख्त कार्यवाही की जाए. बैठक में पुलिस महानिदेशक एम एल लाठर, प्रमुख शासन सचिव गृह अभय कुमार, पुलिस महानिदेशक (इन्टेलिजेन्स) उमेश मिश्रा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पुलिस मुख्यालय सौरभ श्रीवास्तव और एडीजी (एसओजी) अशोक राठौड़ सहित अन्य अधिकारी भी शामिल हुए.

पटवारी और आरएएस परीक्षा में भी मुफ्त यात्रा
आगामी दिनों में होने वाली पटवारी भर्ती परीक्षा और आरएएस प्रारम्भिक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को भी रीट परीक्षा की ही तरह निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी. सीएम गहलोत ने इस सम्बन्ध में पर्याप्त बसों की व्यवस्था करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. बैठक में सीएम गहलोत ने कहा कि दोनों परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रोडवेज बसों के अलावा पर्याप्त संख्या में निजी बसो की व्यवस्था की जाए. उन्होंने इस संबंध में व्यवस्थाओं के लिए प्रमुख शासन सचिव परिवहन को निर्देश दिए.

Tags: Ashok gehlot, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi, REET exam

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर