Home /News /rajasthan /

जयपुर-बंशीपहाड़पुर में अवैध खनन पर कार्रवाई से हड़कंप, 16 वाहन जब्त, 12 लाख का जुर्माना वसूला

जयपुर-बंशीपहाड़पुर में अवैध खनन पर कार्रवाई से हड़कंप, 16 वाहन जब्त, 12 लाख का जुर्माना वसूला

बंशीपहाड़पुर खनन क्षेत्र में अवैध खनन के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई

बंशीपहाड़पुर खनन क्षेत्र में अवैध खनन के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई

Jaipur News: जयपुर में खान विभाग ने कार्रवाई करते हुए अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त 16 वाहनों की जब्ती कर संबंधित थानों में सुपुर्दगी की गई है. एसीएस माइंस ने शुक्रवार को सचिवालय में बंशीपहाडपुर पर कोआर्डिनेटर प्रताप मीणा और अधिकारियों के साथ बैठक ली. उन्होंने बताया कि सूत्रों से जानकारी मिलते ही बंशीपहाड़पुर को-ऑर्डिनेटर प्रताप मीणा को गोपनीय तरीके से कार्रवाई के निर्देश दिए गए.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. बंशीपहाड़पुर खनन क्षेत्र में अवैध खनन के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई करते हुए एक हाईड्रो क्रेन सहित सेंड स्टोन से भरे दो टैक्टर जब्त किए हैं. क्षेत्र में खनन, पुलिस, होमगार्ड व वन विभाग की तैनात की गई है. टीम द्वारा कार्रवाई की जा रही है. अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि गुरुवार सायंकाल क्षेत्र में अवैध खनन व परिवहन की जानकारी मिलते ही राज्य स्तर से तत्काल रात को ही अधिकारियों की टीम भेजकर कार्रवाई की गई और खनन क्षेत्र में अधिकारियों, कार्मिकों, पुलिस व होमगार्ड की भी तैनाती कर दी गई है. जयपुर में खनन विभाग ने कार्रवाई करते हुए अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त 16 वाहनों की जब्ती कर संबंधित थानों में सुपुर्दगी की गई है. एसीएस माइंस ने शुक्रवार को सचिवालय में बंशीपहाडपुर पर कोआर्डिनेटर प्रताप मीणा और अधिकारियों के साथ बैठक ली. उन्होंने बताया कि सूत्रों से जानकारी मिलते ही बंशीपहाड़पुर को-ऑर्डिनेटर प्रताप मीणा को गोपनीय तरीके से कार्रवाई के निर्देश दिए गए.

रात को एएमई रुपवास पिंक राव व एमई भरतपुर रामनिवास मंगल की मय गार्ड और कार्मिकों के दो टीम बनाकर कार्रवाई करते हुए क्षेत्र में अवैध गतिविधियों में लिप्त 15-15 टन सेंड स्टोन से भरे दो टैक्टर व एक हाइड्रो क्रेन को जब्त कर संबंधित थानें में सुपुर्द किया गया है। राज्य सरकार की ओर से बंशीपहाड़पुर क्षेत्र में अवैध खनन रोकने और वैध खनन के लिए खनन प्लॉटों की नीलामी जारी है.

शुक्रवार को जिला प्रशासन से भी समन्वय बनाया गया है और इसके बाद पुलिस अधीक्षक भरतपुर द्वारा आरएसी के एक सैक्सन की मौके पर तैनाती कर दी गई है. इसी तरह से वन विभाग द्वारा भी निगरानी शुरू करने के साथ ही एएमई रुपवास पिंक राव एक फोरमेन, एमई भरतपुर रामनिवास मंगल व तीन फोरमेन मय 20 बार्डर होमगार्ड के क्षेत्र में तैनात कर दिए गए हैं. को-आर्डिनेटर बंशीपहाड़पुर एसएमई जयपुर को समन्वय बनाए रखने और एसएमई अविनाश कुलदीप को निगरानी के निर्देश दिए गए हैं. जयपुर में विभाग की कार्रवाई में दो दिन में 16 वाहन जब्त किये गए हैं और 25 लाख 95 हजार का जुर्माना वसूला गया है. विभाग की ओर से रात्रिकालीन गश्त के निर्देशों के चलते पिछले दो दिनों में जयपुर व आसपास के क्षेत्र में एसएमई जयपुर के नेतृत्व में कार्रवाई की गई है.

जयपुर एसएमई विजिलेंस ने शुक्रवार को कालवाड में 2 और हरमाड़ा में एक बजरी से भरा वाहन जब्त कर संबंधित थानों में सुपुर्द किया है. इससे पहले एक वाहन गिट्टी का और कानोता में एक वाहन चेजा पत्थर का जब्त किया गया है. कुल 10 लाख 95 हजार का जुर्माना लगाते हुए दो लाख 95 हजार की वसूली भी की जा चुकी है. एमई जयपुर श्रीकृष्ण शर्मा की टीम ने शुक्रवार को खनिज बजरी के चार वाहन सांभर में जब्त कर पुलिस को सुपुर्द किए है. इससे पहले मंगलवार-बुधवार की रात 6 वाहन जब्त किए गए जिसमें हरमाड़ा व भांकरोटा में खनिज बजरी, बंधे के बालाजी में 3 वाहन मैसनरी स्टोन व एक ट्रेक्टर कंप्रेशर, जगतपुरा में एक वाहन खनिज बजरी की जब्ती कर पुलिस को सुपुर्द किए गए है. उन्होंने बताया कि इन पर 15 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है जिसमें से 9 लाख से अधिक की वसूली कर ली गई है.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर