लाइव टीवी

मजबूत अर्थव्यवस्था के बिना विकास संभव नहीं - CM अशोक गहलोत
Jaipur News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: December 31, 2019, 7:12 PM IST
मजबूत अर्थव्यवस्था के बिना विकास संभव नहीं - CM अशोक गहलोत
गहलोत ने कहा कि किसी भी देश की तरक्की का आधार वहां की अर्थव्यवस्था होती है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के अनुसार मजबूत अर्थव्यवस्था के बिना विकास संभव नहीं है. किसी भी देश की तरक्की का आधार वहां की अर्थव्यवस्था होती है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि किसी भी देश की तरक्की का आधार वहां की अर्थव्यवस्था होती है. मजबूत अर्थव्यवस्था के बिना विकास संभव नहीं है. उन्होंने देश के वर्तमान आर्थिक हालातों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इन विषम परिस्थितियों में राजस्थान सरकार ने राजस्थान औद्योगिक विकास नीति, एमएसएमई एक्ट, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना-2019 सहित उद्योग क्षेत्र के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं, जो निश्चित रूप से अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेंगे.

गहलोत मंगलवार को बिड़ला ऑडिटोरियम में चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट्स के राष्ट्रीय सेमिनार ’प्रकर्ष’ को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संवेदनशील, पारदर्शी एवं जवाबदेह शासन की नीति के साथ काम कर रही है. सीए जगत की भी इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका है. आपके सुझाव गुड गवनेर्ंस और अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में मददगार साबित हो सकते हैं.

लोगों की क्रय क्षमता बढ़ाती हैं सामाजिक सुरक्षा योजनाएं 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपीए सरकार में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एवं मनरेगा सहित सामाजिक सुरक्षा की कई योजनाएं संचालित की गइर्ं, जिनसे लोगों की क्रय क्षमता बढ़ी. कई बार इन योजनाओं पर प्रश्न खड़े किये गये, लेकिन गरीबों की जेब में जब तक पैसा नहीं पहुंचेगा और उनकी परचेजिंग पावर नहीं बढ़ेगी तो अर्थव्यवस्था में मंदी का माहौल दूर नहीं हो सकता. बेहतर अर्थव्यवस्था के लिए लोगों की क्रय क्षमता बढ़ना जरूरी है. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की नीतियों को अपनाकर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सकता है.


संविधान के आधार पर चलते हैं देश

गहलोत ने कहा कि देश धर्म के आधार पर नहीं बल्कि संविधान के आधार पर चलते हैं. संविधान के आधार पर ही सरकारें बनती हैं. अगर धर्म के आधार पर देश चलते तो पाकिस्तान के दो टुकड़े नहीं होते. उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे भारत के संविधान की प्रस्तावना को पढ़ें और उसकी भावना के अनुरूप देश को आगे ले जाने में अपना सहयोग करें.ये भी पढ़ें- 

CAA का विरोध करने वालों को देश का दुश्मन बताने वाले MLA मदन दिलावन का बयान

Viralतेज ठंड के चलते 4 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी, पढ़ें-कहां आदेश जारी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2019, 7:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर