लाइव टीवी
Elec-widget

एमबीसी वर्ग के लिए 7 विभागों में अतिरिक्त पद सृजित, CM अशोक गहलोत ने दी मंजूरी

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 4:24 PM IST
एमबीसी वर्ग के लिए 7 विभागों में अतिरिक्त पद सृजित, CM अशोक गहलोत ने दी मंजूरी
अति पिछड़ा वर्ग (MBC)  के लिए नए पदों का सृजन की स्वीकृति दी गई है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने बुधवार को 7 विभागों की प्रक्रियाधीन भर्तियों में अति पिछड़ा वर्ग (MBC) के लिए नए पदों का सृजन की स्वीकृति दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 4:24 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) के 7 विभागों में प्रक्रियाधीन भर्तियों में अब एमबीसी वर्ग (अति पिछड़ा वर्ग) के लिए नए पदों का सृजन किया गया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने बुधवार को 7 विभागों की इन प्रक्रियाधीन भर्तियों में अति पिछड़ा वर्ग (MBC)  के लिये 46 अतिरिक्त पदों के सृजन की स्वीकृति दी है. गहलोत की इस स्वीकृति से अति पिछड़ा वर्ग को 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल सकेगा. एमबीसी वर्ग (अति पिछड़ा वर्ग) को 5 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अब तक 1060 अतिरिक्त पद सृजित किए जा चुके हैं.

इन विभागों में सृजित किए गए ये नए पद

मुख्यमंत्री गहलोत ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, वाणिज्य कर, कार्मिक, आबकारी, आयुर्वेद तथा कृषि विभागों में 35 अतिरिक्त पदों की कार्योत्तर स्वीकृति दी है. कार्मिक विभाग में राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 4, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में प्रवर्तन निरीक्षक का एक, वाणिज्य कर विभाग में कनिष्ठ वाणिज्य कर अधिकारी के 4 एवं कर सहायक के 6, आबकारी विभाग में आबकारी निरीक्षक ग्रेड द्वितीय के एक, आयुर्वेद विभाग में कनिष्ठ आयुर्वेद नर्स एवं कम्पाउण्डर के 16 तथा कृषि विभाग में कनिष्ठ सहायक के 3 अतिरिक्त पदों के सृजन की स्वीकृति सम्मिलित है. मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही सार्वजनिक निर्माण विभाग में भी कनिष्ठ सहायक के 11 नव सृजित पदों की स्वीकृति दी है.

पीडब्ल्यूडी की सीधी भर्ती में भी फायदा

उल्लेखनीय है कि पीडब्ल्यूडी में कनिष्ठ सहायक सीधी भर्ती परीक्षा-2018 की प्रक्रियाधीन भर्ती में 263 पदों के लिए जारी विज्ञापन में एमबीसी के लिए एक प्रतिशत आरक्षण के अनुसार पदों को दर्शाया गया है. राज्य सरकार द्वारा अति पिछडा वर्ग के लिए पूर्व में देय एक प्रतिशत आरक्षण में 4 प्रतिशत की वृद्धि किए जाने की पालना के फलस्वरूप कनिष्ठ सहायक के 11 अतिरिक्त पदों का सृजन किया गया है.

ये भी पढ़ें- 
राजस्थान निकाय चुनाव: 36 निकायों पर जीती कांग्रेस, 12 पर खिला 'कमल',1 निर्दलीय
Loading...

अश्लील वायरल Video से दुखी एक्ट्रेस प्रिया गुप्ता ने की सुसाइड की बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 4:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...