लाइव टीवी

Karva Chauth: गहलोत और वसुंधरा ने दी शुभकामनाएं, महिला पुलिसकर्मियों को मिली छुट्‌टी

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 3:31 PM IST
Karva Chauth: गहलोत और वसुंधरा ने दी शुभकामनाएं, महिला पुलिसकर्मियों को मिली छुट्‌टी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्विटर पर करवा चौथ की बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

करवा चौथ (Karva Chauth) पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok gehlot) और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) ने ट्विटर पर सभी माताओं-बहनों को बधाई दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 3:31 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में करवा चौथ (Karva Chauth) का व्रत हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु और सुरक्षा के लिए धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, महिलाएं व्रत के साथ उपवास रखती हैं और कथा भी सुनती हैं. इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने सभी महिलाओं को करवा चौथ की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए भगवान से उनकी मनोकामनाएं पूरा करते हुए सुख-समृद्धि प्रदान करने की कामना की है. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) ने भी ट्विटर पर असीम स्नेह और अखंड सौभाग्य के पावन पर्व करवा चौथ की सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. उधर, राजधानी की जयपुर पुलिस (Jaipur Police) में सेवारत महिलाओं को करवा चौथ पर आधा दिन का अवकाश दिया गया है. इस संबंध में डीसीपी ईस्ट और वेस्ट ने आदेश जारी किए हैं.



महिलाएं रखती हैं निर्जला उपवास
गुरुवार को करवा चौथ २०१९ (Karva Chauth/ Karwa Chauth) का त्‍योहार मनाया जा रहा है. इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. हर साल की भांति इस बार भी व्रत कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा गया है और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विवाहित महिलाओं ने इस दिन सौभाग्य प्राप्ति और पति की लंबी आयु के लिए ये व्रत रखा है. इस दिन महिलाएं निर्जला उपवास रहकर शाम को पूजा-पाठ के बाद चलनी से चांद देखकर पति के हाथों से पानी पीती हैं और अपना व्रत खोलती हैं.
Loading...



जयपुर में करवा चौथ का चंद्रोदय
जयपुर में गुरुवार को रात 8 बजकर 27 मिनट पर चांद का उदय होगा. इसी समय चंद्र देव को अर्घ्य देने का शुभ समय होगा. इस साल का करवा चौथ बेहद शुभ समय में पड़ रहा है. जानकारी के अनुसार यह योग 70 साल बाद बन रहा है. इस शुभ समय में चंद्र देव अपनी प्रिय पत्नी रोहिणी के साथ उदय होंगे अर्थात रोहिणी नक्षण में चंद्रमा का उदय होगा.
ये भी पढ़ें- 
दिवाली से पहले दिग्गज नेताओं को गहलोत सरकार का झटका, अगले माह से 24000 रु. बंद
जयपुर में नाबालिग लड़की से सामूहिक दुष्कर्म, मुख्य आरोपी आसाराम की तलाश जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 2:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...