इस मसले का हल निकालने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पंजाब सीएम को लिखी चिट्‌ठी

राजस्‍थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पत्र लिखकर फिरोजपुर फीडर की रि-लाइनिंग का कार्य शीघ्र कराने का आग्रह किया है.

News18Hindi
Updated: June 12, 2019, 3:01 PM IST
इस मसले का हल निकालने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पंजाब सीएम को लिखी चिट्‌ठी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: June 12, 2019, 3:01 PM IST
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पत्र लिखकर फिरोजपुर फीडर की रि-लाइनिंग का कार्य शीघ्र कराने का आग्रह किया है. गंगनहर एवं भाखड़ा सिंचाई प्रणाली से किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराने की दिशा में इस फीडर की रि-लाइनिंग बेहद जरूरी है.

गहलोत ने अपने पत्र में कहा कि 1960 के दशक में बनी फिरोजपुर फीडर की लाइनिंग जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने से इसमें जल प्रवाह की क्षमता काफी कम हो गई है. रि-लाइनिंग से क्षमता में सुधार होगा और जलापूर्ति में भी बढ़ोतरी होगी. उन्होंने कहा कि जल प्रवाह में वृद्धि होने से पश्चिमी राजस्थान की गंगनहर एवं भाखड़ा सिंचाई प्रणाली के किसानों को समय पर पर्याप्त जल उपलब्ध कराया जा सकेगा.



मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार किसानों को पर्याप्त मात्रा में सिंचाई जल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. हाल ही में इंदिरा गांधी नहर परियोजना में 30 दिन की नहर बंदी के दौरान करीब 23 किलोमीटर की रि-लाइनिंग के कार्य किए गए हैं. आगे भी रि-लाइनिंग के कार्य प्रस्तावित हैं, ताकि किसानों को पानी उपलब्ध कराने में किसी तरह की बाधा नहीं रहे.

ये भी पढ़ें- 

VIDEO: इंदिरा गांधी नहर में निर्माण कार्यों की एसीबी ने की जांच, लिए सैंपल

श्रीगंगानगर में लगातार तापमान बढ़ने से कॉटन की फसल पहुंची बर्बादी के कगार पर

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...