CM अशोक गहलोत बोले- राजस्थान में 11.5 लाख वैक्सीन खराब होने के आंकड़े गलत, जानें- कितने डोज टीके हुए बबार्द?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.

राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना (Corona) की वैक्सीन (Vaccine) खराब होने को लेकर जारी आंकड़ों पर सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने सवाल उठाए हैं.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना (Corona) की वैक्सीन (Vaccine) खराब होने को लेकर जारी आंकड़ों पर सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने सवाल उठाए हैं. सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान में 11.5 लाख वैक्सीन खराब होने के आंकड़े पूर्णतः गलत हैं. CoWIN सॉफ्टवेयर पर दर्ज आंकड़ों के मुताबिक 26 मई तक प्रदेश में 1,63,67,230 लोगों को टीका लगाया जा चुका है.इनमें से 3.38 लाख डोज़ खराब हुई है. यह सिर्फ 2% है, जबिक वैक्सीन खराबी की राष्ट्रीय औसत 6% है. ये भारत सरकार द्वारा वैक्सीन खराबी की अनुमानित सीमा 10% से बेहद कम है.

सीएम की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक तकनीकी दिक्कतों के कारण वैक्सीन को लेकर गफलत हुई है. बताया जा रहा है कि कई वैक्सीनेशन केन्द्रों पर 2.95 लाख डोज़ की एंट्री दो बार हो गई. सॉफ्टवेयर पर कुल वैक्सीन की संख्या 1,70,01,220 दर्ज बता दी गई. यह आंकड़ा सही नहीं है. राजस्थान में वैक्सीन की कुल 3.38 लाख डोज़ ही खराब हुई हैं. बता दें कि कोविड वैक्सीन की कमी के बीच राज्यों में वैक्सीन के खराब होने के आंकड़े जारी किए गए हैं. इसपर सीएम अशोक गहलोत ने बयान दिया है.

10 हजार से ज्यादा मरीज

बता दें कि राजस्थान में कोरोना संक्रमण (Corona infection) के लगातार गिरते आंकड़ों के बीच बीते गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग ने ताजा आंकड़े जारी किए. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को बीते 24 घंटे में राजस्थान में कोरोना संक्रमण के कुल 3454 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 85 लोगों की मौत (death) हुई है. कोरोना से हुई मौतों की संख्या भी लंबे समय बाद सौ से नीचे रही. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 10 हजार 396 मरीज स्वस्थ (recover) होकर अपने घर लौटे. अब राज्य में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 71 हजार 99 रह गई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज