लाइव टीवी

सहरिया वर्ग को सीएम गहलोत ने दी बड़ी सौगात, सरकारी नौकरियों के अवसर बढ़ाए

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: January 17, 2020, 7:30 PM IST
सहरिया वर्ग को सीएम गहलोत ने दी बड़ी सौगात, सरकारी नौकरियों के अवसर बढ़ाए
कार्मिक विभाग ने इसके आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं.

बारां जिले की सभी तहसीलों में राज्य सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी राजकीय सेवाओं (State services) में सीधी भर्ती (Direct recruitment) द्वारा भरी जाने वाली रिक्तियों में से 25% रिक्तियां स्थानीय शहरी सहरिया आदिम जाति के अभ्यर्थियों (Candidates) से भरी जाएंगी.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने सहरिया आदिम जाति (Sahariya primitive race) के युवाओं को सरकारी नौकरियों (Government jobs) के लिए बड़ा मौका (Big opportunities) दिया है. अब बारां जिले की सभी तहसीलों में राज्य सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी राजकीय सेवाओं (State services) में सीधी भर्ती (Direct recruitment) द्वारा भरी जाने वाली रिक्तियों में से 25% रिक्तियां स्थानीय शहरी सहरिया आदिम जाति के अभ्यर्थियों (Candidates) से भरी जाएंगी. इसके अलावा अनुसूचित जातियों के लिए 8%, अनुसूचित जनजातियों के लिए 6% और पिछड़े वर्ग की जातियों के लिए 10% तथा विशेष पिछड़ा वर्ग की जातियों के लिए 1% आरक्षण रहेगा. शेष 50% रिक्तियां अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों से भरी जाएंगी.

कार्मिक विभाग ने आधिकारिक आदेश जारी किए
वर्तमान आरक्षण व्यवस्था के अनुसार राज्य सरकार की प्रचलित नियमों में अति पिछड़ा वर्ग को 5% एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10% आरक्षण का प्रावधान किया गया है. राज्य सरकार के कार्मिक विभाग के आदेश के अनुसार बारां जिले की सभी तहसीलों में राज्य सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी राजकीय सेवाओं में सीधी भर्ती द्वारा भरी जाने वाली रिक्तियों की 25% रिक्तियां स्थानीय शहरी आदिम जाति वर्ग से भरी जाएंगी. कार्मिक विभाग ने इसके आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं.

सरकार ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में आयु सीमा में दी है छूट

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को ही प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने राजस्थान पुलिस में पांच हजार पदों के लिए की जाने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को आयु सीमा में बड़ी राहत देने की घोषणा की है. सीएम अशोक गहलोत ने कांस्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में एक साल की छूट प्रदान की है. उसके बाद अब आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिन तक के लिए बढ़ा दी गई है. इससे इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को काफी राहत मिल सकेगी. सरकार की इस घोषणा से कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों में खुशी की लहर है.

 

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: सीएम ने अभ्यर्थियों को दी आयु सीमा में एक वर्ष की छूट 

कोटा: रेलवे ने दी शेखावाटी को बड़ी सौगात, कोटा-जयपुर ट्रेन को हिसार तक बढ़ाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 7:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर