• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan Politics: बर्थडे के बहाने ‘पावर शो’ कर रहे नेता, भीड़ जुटा दिखा रहे दम

Rajasthan Politics: बर्थडे के बहाने ‘पावर शो’ कर रहे नेता, भीड़ जुटा दिखा रहे दम

पिछले दिनों जयपुर में पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट और वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के जन्मदिन बड़ी भव्यता के साथ मनाये गये थे. इनके कई राजनीतिक मायने भी निकाले गये थे.

पिछले दिनों जयपुर में पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट और वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के जन्मदिन बड़ी भव्यता के साथ मनाये गये थे. इनके कई राजनीतिक मायने भी निकाले गये थे.

Congress-BJP Birthday Politics: राजस्थान में इन दिनों बर्थ-डे पॉलिटिक्स जोर पकड़ रही है. नेता अपने जन्मदिन पर बड़े आयोजनों और बड़ी भीड़ के जरिए अपना शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं. नेताओं के जन्मदिन समारोह ‘पावर शो’ में तब्दील होते जा रहे हैं.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान में इन दिनों बर्थ-डे पॉलिटिक्स का बोलबाला है. नेता जन्मदिन समारोहों के जरिए अपनी राजनीति चमकाने में जुटे हैं. कमोबेश हर नेता के जन्मदिन पर बड़ा मजमा जुट रहा है. अखबार-टीवी पर बड़े-बड़े विज्ञापन दिए जा रहे हैं. इतना ही नहीं शहर को पोस्टर-होर्डिंग्स से पाटा जा रहा है. नेताओं के जन्मदिन समारोह अब पॉवर पॉलिटिक्स का जरिया बनते जा रहे हैं.

राजनेता अपने जन्मदिन पर बड़े आयोजनों और बड़ी भीड़ के जरिए अपना शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं. भव्यता और धूमधाम के साथ जन्मदिन मनाने की नेताओं में होड़ मची है. इन आयोजनों के जरिए जहां अपने समर्थकों में तो मैसेज दिया ही जा रहा है वहीं विरोधियों को भी चिढ़ाया जा रहा है. इन बड़े आयोजनों के जरिए राजनीति में अपना कद बड़ा दिखाने की कोशिशें भी हो रही हैं. ऐसा नहीं है कि यह परम्परा किसी दल विशेष में ही देखने को मिल रही हो. सभी राजनीतिक दलों के नेता अब अपने जन्मदिन के आयोजन को बड़े स्तर पर मनाने की कोशिश करते नजर आते हैं. इतना ही नहीं यह प्रचलन अब राजधानी से लेकर छोटे-छोटे क्षेत्रों तक में भी खूब देखा जा रहा है.

इवेन्ट्स की तरह हो रही प्लानिंग

जन्मदिन कार्यक्रमों को अब इवेंट का रूप देने की कोशिश नजर आती है. इनमें बड़ी भीड़ जुटाने का टारगेट रखा जाता है. इसे इस तरह प्लान किया जाता है कि यह मीडिया और सोशल मीडिया में सुर्खियां बटोरे. इन मीडिया सुर्खियों के जरिए अपना राजनीतिक दबदबा दिखाने की भी कोशिश होती है. पिछले दिनों जयपुर में पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट और वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के जन्मदिन बड़ी भव्यता के साथ मनाये गये थे. इनके कई राजनीतिक मायने भी निकाले गये थे.

कार्यकर्ताओं में होता है जोश

हालांकि बड़े स्तर पर आयोजित इन जन्मदिनों के जरिए कई बार सामाजिक सरोकार भी देखने को मिलते हैं. रक्तदान शिविर, पौधारोपण कार्यक्रम और मरीजों को फल वितरण जैसे कार्यक्रम भी इन जन्मदिन समारोहों के तहत होते हैं. इनका फायदा समाज और कमजोर वर्ग के लोगों को मिलता है. प्रदेश में एक के बाद एक कई बड़े बर्थ डे इवेंट देखने को मिल रहे हैं और चुनावों के नजदीक आते-आते ये और ज्यादा बड़े और भव्य होते हुए नजर आएंगे.

हालांकि वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुमताज मसीह का कहना है कि केवल कुछ लोग ही जन्मदिनों पर दिखावा करने की कोशिश करते हैं, जबकि ज्यादातर बड़े नेताओं के जन्मदिन को लेकर कार्यकर्ताओं में उत्साह होता है. कार्यकर्ता खुद बड़ी संख्या में उन्हें बधाई देने पहुंचते हैं. जन्मदिन जैसे खास मौकों पर लोग अपने नेता से व्यक्तिगत रूप से मिलकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने का प्रयास करते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज