• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan Panchayati Raj Election: जयपुर में कांग्रेस का दबदबा, 22 पंचायत समितियों में से 10 पर कब्जा

Rajasthan Panchayati Raj Election: जयपुर में कांग्रेस का दबदबा, 22 पंचायत समितियों में से 10 पर कब्जा

जयपुर की दस पंचायत समितियों में कांग्रेस का बनेगा बोर्ड

जयपुर की दस पंचायत समितियों में कांग्रेस का बनेगा बोर्ड

Panchayat Election results : पंचायती राज चुनावों में जयपुर जिले में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने दस पंचायत समितियों में बढ़त हासिल की है. बीजेपी से कांग्रेस को कड़ी टक्कर मिली है और वह आठ पंचायत समितियों में बोर्ड बनाने की स्थिति में है. कुछ वार्डों में आरएलपी और निर्दलीयों ने भी जीत हासिल की है.

  • Share this:

जयपुर. जयपुर जिले की पंचायत समितियों (Panchayat Samities) के चुनाव के परिणाम (Election results) आए हैं. इसमें कांग्रेस का दबदबा देखने में आ रहा है. चुनाव में 22 में से 10 पंचायत समितियों पर कांग्रेस (Congress) ने कब्जा है, जबकि बीजेपी (BJP) ने 8 पंचायत समितियों में जीत की दर्ज की है. तीन पंचायत समितियों में मुकाबला टाई हुआ है और एक पंचायत समिति में निर्दलीय उम्मीदवार (independent Candidate)  ने जीत हासिल की है.

जयपुर जिले की पंचायत समितियों में हुए चुनाव के परिणाम शनिवार को आए. जिले की सांगानेर, जमवारामगढ़,चाकसू, जोबनेर, किशनगढ़-रेनवाल, तुंगा, बस्सी, सांभर लेक, झोटवाड़ा, विराटनगर पंचायत समितियों में कांग्रेस अपना बोर्ड बनाएगी.

मोजमाबाद पंचायत समिति में 17 में से 15 बीजेपी ने जीतीं
इसके अलावा बीजेपी का आठ पंचायत समितियों में बोर्ड बनेगा, इनमें दूदू, फागी, कोटखावदा, मौजमाबाद, गोविंदगढ़, जालसू, कोटपूतली पंचायत समिति शामिल है. मौजमाबाद पंचायत समिति में बीजेपी का प्रधान बनेगा. पंचायत समिति की 17 में से 15 सीटों पर बीजेपी ने भारी बहुमत से जीत हासिल की है. सिर्फ दो वार्डों में ही कांग्रेस जीत पाई है.

सांभर लेक और तूूंगा में कांग्रेस का प्रधान बनना तय
चुनाव परिणामों की बात करें तो सांभर लेक पंचायत समिति के 19 वार्डों में से
9 वार्डों में कांग्रेस 9 में भाजपा 1 निर्दलीय को जीत हासिल हुई है. तूंगा पंचायत समिति के 17 वार्डों के चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस का प्रधान बनना तय है. यहां 8 में कांग्रेस, 6 में बीजेपी और दो वार्डों में निर्दलीय जीते हैं. वहीं 1 वार्ड में मतदान का बहिष्कार किया गया था.

Rajasthan Panchayati Raj Election: गहलोत के ‘गढ़’ में सत्ता की चाबी हनुमान बेनीवाल के हाथ

जोबनेर और किशनगढ़—रेनवाल में कांग्रेस आगे
जोबनेर पंचायत समिति चुनाव में सभी 17 वार्डो के परिणाम सामने आ गए हैं. इनमें कांग्रेस ने 10 में और बीजेपी ने 8 में जीत की दर्ज की है. निर्दलीय ने एक वार्ड पर कब्जा जमाया है. इसी प्रकार किशनगढ़-रेनवाल पंचायत समिति चुनाव में 19 वार्डो में से 10 में कांग्रेस, 8 में बीजेपी को जीत मिली है. वार्ड-2 में भाजपा और कांग्रेस के बीच परिणाम टाई रहा. इसका फैसला लॉटरी के माध्य्म से होगा.

फागी और गोविंदगढ़ में बीजेपी का पलड़ा भारी
फागी पंचायत समिति पर बीजेपी को जीत मिली है. 9 वार्डों में बीजेपी प्रत्याशियों की जीत हुई है और 6 वार्डों मे कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत मिली है. गोविंदगढ़ 31 वार्ड के परिणाम सामने आए हैं. इनमें भाजपा का पलड़ा भारी रहा है. बीजेपी 14 और कांग्रेस 11 वार्डों में जीती है. प्रधान बनने में तीन—तीन निर्दलीय और आरएलपी अहम भूमिका निभाएंगे.

Rajasthan Big News: आरएलपी के दो विधायकों की मुश्किलें बढ़ीं, लटकी गिरफ्तारी की तलवार, जानें पूरा मामला

सांगानेर में कांग्रेस जीती, माधोराजपुरा में बीजेपी का कब्जा
सांगानेर पंचायत समिति में कांग्रेस ने कब्जा जमाया है. यहां 15 वार्डों में से नौ में कांग्रेस जीती है, जबकि छह में बीजेपी के हिस्से जीत आई है. दूसरी ओर माधोराजपुरा में 15 वार्डों में से बीजेपी ने नौ और कांग्रेस ने चार में जीत हासिल की है. निर्दलीय और आरएलपी एक—एक वार्ड में जीते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज