लाइव टीवी

पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार के नक्शे कदम पर कांग्रेस सरकार, पीसीसी में मंत्री करेंगे जनसुनवाई

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: September 20, 2019, 12:55 PM IST
पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार के नक्शे कदम पर कांग्रेस सरकार, पीसीसी में मंत्री करेंगे जनसुनवाई
राज्य की गहलोत सरकार भी अब पूर्ववर्ती वसुंधराराजे सरकार की तर्ज पर मंत्री दरबार लगाएगी.फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

प्रदेश की कांग्रेस सरकार (Congress Government) भी पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार (Former BJP government) की नक्शे कदम पर चलने की तैयारी कर रही है. राज्य की गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) भी अब पूर्ववर्ती वसुंधराराजे सरकार (Vasundhara Raje government) की तर्ज पर मंत्री दरबार (Ministerial court) लगाएगी, जिसमें मंत्री जनसुनवाई (Public hearing ) करेंगे.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश की कांग्रेस सरकार (Congress Government) भी पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार (Former BJP government) की नक्शे कदम पर चलने की तैयारी कर रही है. राज्य की गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) भी अब पूर्ववर्ती वसुंधराराजे सरकार (Vasundhara Raje government) की तर्ज पर मंत्री दरबार (Ministerial court) लगाएगी, जिसमें मंत्री जनसुनवाई (Public hearing ) करेंगे. कांग्रेस की गुरुवार को हुई सत्ता-संगठन (Power-organization) की साझा बैठक में जनसुनवाई का फैसला किया गया है. अब मंत्रियों की रोजाना पीसीसी (PCC) में जनसुनवाई के लिए ड्यूटी लगाई जाएगी. इसके लिए रोस्टर (Roster) बनाया जा रहा है.

ऑनलाइन मेंबरशिप का सिस्टम होगा शुरू
कांग्रेस की इस बैठक में मंत्रियों की जनसुनवाई के साथ-साथ सदस्यता अभियान पर भी चर्चा हुई. कांग्रेस में इस बार परंपरागत माध्यम के साथ-साथ ऑनलाइन मेंबरशिप का सिस्टम भी शुरू किया जाएगा. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के रिकॉर्ड के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस के अभी करीब 23 लाख सदस्य हैं. विपक्ष में रहने के दौरान कांग्रेस की सदस्ता 14.50 लाख से बढ़कर 23 लाख तक पहुंची थी. पिछले सप्ताह कांग्रेस की अं​तरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी दिल्ली में हुई बैठक में सभी प्रदेशाध्यक्षों को सदस्यता अभियान में सक्रियता से काम करने के निर्देश दिए हैं.

पुराने सदस्यों को भी लेनी पड़ेगी सदस्यता

सदस्यता अभियान के तहत कांग्रेस के नेताओं को नए सदस्य जोड़ने का टास्क दिया गया है. वहीं पुराने सदस्यों को भी नए सिरे से कांग्रेस की सदस्यता लेनी होगी. अभियान में पार्टी के सभी नेताओं को पूरी ताकत जुटने के निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश में कुछ समय बाद निकाय और पंचायत चुनाव होने हैं. इन चुनावों में जीत हासिल करने के लिए पार्टी में इस बार सदस्यता अभियान पर खासा जोर रहेगा.

पूर्ववर्ती बीजेपी राज में होती थी जनसुनवाई
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में बीजेपी राज के दौरान बीजेपी कार्यालय में मंत्री जनसुनवाई करते थे. इसके लिए सभी मंत्रियों को अलग-अलग दिन आवंटित किया गया था. इसमें संगठन के पदाधिकारी भी बैठते थे. अब उस परंपरा को कांग्रेस भी शुरू करने जा रही है.
Loading...

खुशखबरी- राजनीतिक नियुक्तियों की राह खुली, मंत्रियों से मांगे नाम

BSP विधायकों के विलय पर CM गहलोत बोले, 'मायावती को बड़ा दिल रखना चाहिए'

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 12:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...