राजस्थान के स्कूलों में 'एयर स्ट्राइक' का जिक्र, 9वीं के 'राष्ट्रीय सुरक्षा एवं शौर्य परंपरा' पाठ में शामिल

पाकिस्तान के बालाकोट एयर स्ट्राइक पर केंद्र की थ्योरी को राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 9वीं की किताब में इसका जिक्र किया गया है.

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: May 17, 2019, 1:53 PM IST
राजस्थान के स्कूलों में 'एयर स्ट्राइक' का जिक्र, 9वीं के 'राष्ट्रीय सुरक्षा एवं शौर्य परंपरा' पाठ में शामिल
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 9वीं की किताब में इसका जिक्र किया गया है.
Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: May 17, 2019, 1:53 PM IST
पुलवामा हमले के बाद बालाकोट में भारती वायुसेना के एयर स्ट्राइक पर भले ही कभी कांग्रेस ने सवाल उठाए थे लेकिन राजस्थान की कांग्रेस सरकार अब इसी एयर स्ट्राइक का जिक्र स्कूली पाठ्यक्रम में करने जा रही है. बालाकोट एयर स्ट्राइक  पर केंद्र की थ्योरी को सरकार ने स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 9वीं की किताब में इसका जिक्र किया गया है.

ये भी पढ़ें- गैंगरेप घटनाओं पर गहलोत सरकार को हाईकोर्ट का नोटिस, 27 मई तक जवाब तलब



बोर्ड की 9वीं कक्षा की इस किताब के 21वें अध्याय 'राष्ट्रीय सुरक्षा एवं शौर्य परंपरा' में एयर स्ट्राइक का जिक्र किया गया है. स्कूली पाठ्यक्रम में वैसा ही जिक्र किया गया है जैसा केंद्र ने बताया था. उधर, स्कूली किताब में जौहर पर कवर पेज बदलने पर कांग्रेस में ही सवाल उठने लगे हैं.

ये भी पढ़ें- राजस्थान शर्मसार: 5 महीने में 12 गैंगरेप और 20 बलात्कार, 2 मासूमों से रेप के बाद हत्या

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के जौहर को लेकर दिए बयान और स्कूली पाठ्यक्रम में बदलाव को लेकर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है, जौहर और सती में फर्क पता करें पहले, जो भी यह कह रहे हैं वे अपनी जानकारी सुधार लें. उन्होंने कहा मंत्री जी कहने से इतिहास नहीं बदल जाता. चित्तौड़गढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार गोपालसिंह ईडवा ने भी शिक्षा मंत्री पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है, जौहर को पाठ्यक्रम से हटाने पर पीसीसी चीफ से शिकायत की है, सीएम से मिलकर भी मुद्दा उठाया जाएगा. शिक्षा मंत्री को जानकारी दुरस्त कर लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- स्कूल टीचर ने किया मामा की बेटी से रेप, पुलिस ने शुरू की तलाश

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार