निराश्रित गाय गोद लेने वालों का 26 जनवरी-15 अगस्‍त पर सम्मान करेगी गहलोत सरकार
Jaipur News in Hindi

निराश्रित गाय गोद लेने वालों का 26 जनवरी-15 अगस्‍त पर सम्मान करेगी गहलोत सरकार
प्रतिकात्मक तस्वीर.

निराश्रित या गौशाला में रह रही गायों को गोद लेने वालों को राजस्थान की कांग्रेस सरकार स्वाधीता दिवस और गणतंत्र दिवस समारोह सम्मानित करेगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
राजस्थान सरकार अब निराश्रित गायों को गोद लेने वाले लोगों का सम्मान करेगी. जो लोग निराश्रित या गौशाला में रह रही गायों को गोद लेंगे उन्हें जिला स्तर पर स्वाधीनता दिवस और गणतंत्र दिवस समारोह में कलेक्टर सम्मानित करेंगे. गौपालन निदेशालय ने सभी कलेक्टरों को चिट्ठी लिखकर निराश्रित गायों को गोद लेने वालों को प्रोत्साहित करने को कहा है.

ये भी पढ़ें- डॉ.सीपी जोाशी होंगे राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष, राहुल गांधी ने दी हरी झंडी

गोपालन निदेशालय ने कलेक्टरों को झालावाड़ और अलवर मॉडल अपनाने को कहा है. झालावाड़ कलेक्टर ने भामाशाहों और दानदाताओं को निराश्रित और गौशाला में रह रही गायों को गोद देने के लिए प्रेरित किया. भामाशाहों को गौशाला में से एक-एक गाय गोद देकर उनके भरण पोषण की जिम्मेदारी दी, इस प्रयोग को जिले भर में भरपूर समर्थन मिला, साल भर से यह मुहिम चल रही है.



ये भी पढ़ें- Baroda Rajasthan Kshetriya Gramin Bank के मैनेजर ने किया गबन



प्रदेश में 2570 पंजीकृत गौशालाएं हैं, जिनमें 180 दिन तक के लिए सरकार बड़े पशु के लिए 32 रुपए और बछड़े के लिए 16 रुपए प्रतिदिन की सहायता दी जाती है.


झालावाड़ के साथ अलवर कलेक्टर ने भी गौशाला की गायों को गोद देने की मुहिम शुरू की है. अब गोपालन निदेशालय ने सभी कलेक्टरों को यह मॉडल अपनाने को कहा है.

गोपालन निदेशालय ने कलक्टरों को भेजी चिट्ठी में कहा है अकि प्रदेश में गायों की दयनीय हालत को देखते हुए जिले के अफसरों, भामाशाहों और समाजसेवियों को गौवंश को गोद लेने के लिए प्रेरित करें. गाय गोद लेने वालों केो सम्मानित करने का फैसला करके सरकार ने गायों को बचाने के लिए आम जन की भागीदारी का प्रयास किया है.

ये भी पढ़ें- सुर्खिया: पहले वसुंधरा का नाम फिर कटारिया बने नेता प्रतिपक्ष, मांझे से बच्चे का गला कटा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स 
First published: January 14, 2019, 3:27 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading