लाइव टीवी

जनसंख्या नियंत्रण पर 2 बच्चों के कानून के समर्थन में गहलोत सरकार के 3 मंत्री, कहा- राजस्थान से हो शुरुआत

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: December 31, 2019, 1:12 PM IST
जनसंख्या नियंत्रण पर 2 बच्चों के कानून के समर्थन में गहलोत सरकार के 3 मंत्री, कहा- राजस्थान से हो शुरुआत
गहलोत सरकार के तीन मंत्रियों ने जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की पुरजोर पैरवी की है.

राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास (Pratap Singh Khachariyawas), चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा (Raghu Sharma), चिकित्सा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग (Subhash Garg) ने जनसंख्या नियंत्रण कानून (population control laws) लाने की पुरजोर पैरवी की है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान सरकार के तीन मंत्रियों ने देश-प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण कानून (population control laws) लाने की पुरजोर पैरवी की है. राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास (Pratap Singh Khachariyawas), चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा (Raghu Sharma), चिकित्सा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग (Subhash Garg) ने जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की पुजोर शब्दों में पैरवी करते हुए एक बच्चे का प्रावधान लागू करने की मांग की है. इन तीनों मंत्रियों ने एक सुर में जनंसख्या को विकास में बड़ी बाधा बताते हुए जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने, इस पर जनजागरण करने और हम दो हमारे दो की जगह हम दो हमारा एक का नारा देते हुए इस दिशा में राजनीति से परे रहकर काम करने की जरूरत बताई है.

rajasthan govt ministers, population control law
जनसंख्या नियंत्रण पर कानून हमेशा बहस का मुद्दा रहा है.


जनसंख्या नियंत्रण पर कानून हमेशा बहस का मुद्दा रहा है, भाजपा हाल के वर्षाों में प्रमुखता से जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की पैरवी करती रही है. अब राजस्थान सरकार के तीन मंत्री खुलकर जनसंख्सा नियंत्रण कानून की पैरवी कर रहे हैं.


राजधानी जयपुर के जनाना अस्पताल में नए वार्डों सहित सुविधाओं के विस्तार के लोकार्पण समारोह में परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने मंच से बोलते हुए बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए कानून की मांग उठाई. उन्होंने कहा, 'हमें जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनाना होगा, राजस्थान से इसकी शुरुआत करनी होगी. 2 बच्चों के कानून की शुरुआत राजस्थान से हो'. खाचरियावास के मंच से बोलने के बाद चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा और चिकित्सा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ने मीडिया से बातचीत में खाचरियावास की मांग का समर्थन किया.

जनसंख्या नियंत्रण कानून समय की मांग, अब हम दो हमारे दो नहीं हम दो हमारा एक का जमाना.
रघु शर्मा, चिकित्सा मंत्री

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि अब हम दो हमारे दो का नारा पुराना पड़ चुका है, अब हम दो हमारा एक पर सोचने लग जाएं तो बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण पा सकते हैं. बढ़ती हुई जनसंख्या के कारएा विकास का लाभ सब लोगों तक पहुंचने में दिक्कत आती है. केंद्र सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कानून लाए जाने पर उसके समर्थन के के सवाल पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पहले हिम्मत करके जनसंख्या नियंत्रण कानून लाए तो सही.

जो बच्चों की परवरिश नही कर सके, उन्हें बच्चे पैदा करने का कोई अधिकार नहीं.
सुभाष गर्ग,चिकित्सा राज्य मंत्री.
चिकित्सा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा जो बच्चों की परवरिश नहीं कर सकें, जो बच्चों का पेट नहीं भर सकें, बच्चों को शिक्षा, चिकित्सा की सुविधा मुहैया नहीं करवा सकें, उन्हें बच्चे पैदा करने का अधिकार नहीं हो. जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए कानून या पॉलिसी तो बननी ही चा​हिए. पीएम मोदी और अमित शाह ही यह तय कर लें तो देश में जनसंख्या पर नियंत्रण का कानून आ सकता है.
हमें जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनाना होगा, राजस्थान से इसकी शुरुआत करनी होगी.
प्रतापसिंह खाचरियावास, परिवहन मंत्री




ये भी पढ़ें-

कोटा में 77 मासूमों की मौत का यह था कारण

55 साल बाद सबसे सर्द रात, पढ़ें- कहां-कहां टूटा सर्दी का रिकॉर्ड

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2019, 1:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर