Home /News /rajasthan /

congress organizational elections countdown strat districts to be get office bearers till july 20 check full details rjsr

कांग्रेस संगठनात्मक चुनाव का काउंटडाउन शुरू, 20 जुलाई तक जिलों को मिल जायेंगे पदाधिकारी

कांग्रेस में जिला और ब्लॉक स्तर तक का ढांचा तय हो जाने के बाद पार्टी मिशन-2023 में ज्यादा सक्रियता से जुटेगी.

कांग्रेस में जिला और ब्लॉक स्तर तक का ढांचा तय हो जाने के बाद पार्टी मिशन-2023 में ज्यादा सक्रियता से जुटेगी.

कांग्रेस में 31 मई तक हो जायेंगे ब्लॉक पदाधिकारियों के चुनाव: राजस्थान में जून 2020 में कांग्रेस में सियासी संकट (Political crisis) खड़ा हुआ था. उस समय प्रदेश की सभी कार्यकारिणियों को भंग कर दिया गया था. उसके बाद अभी तक ब्लॉक और जिला स्तर पर पदाधिकारियों की नियुक्तियां नहीं हो पाई है. कांग्रेस (Congress) कार्यकर्ता और नेता करीब दो साल से चुनाव का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब यह इंतजार खत्म होने जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

राजस्थान कांग्रेस में 2 साल से संगठनात्मक नियुक्तियों का इंतजार हो रहा है
कांग्रेस अब तक ने 42 जिलों में से 13 जिलों में ही अध्यक्षों की नियुक्ति की है

जयपुर. कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव (Congress Organizational Elections) का काउंटडाउन शुरू हो गया है. दो साल के इंतजार के बाद कांग्रेस को ब्लॉक और जिला स्तर तक एक मुकम्मल संगठन मिलने वाला है. सदस्यता अभियान (Membership drive) सम्पन्न होने के बाद अब कांग्रेस में संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. चुनाव प्रक्रिया से 31 मई तक कांग्रेस को सभी 400 ब्लॉक में अध्यक्ष और कार्यकारिणियां मिल जाएंगी. उसके बाद 20 जुलाई तक सभी जिलों में जिलाध्यक्ष और दूसरे पदाधिकारियों के साथ कार्यकारिणियां भी मिल जाएंगी.

राजस्थान में जून 2020 में सियासी संकट खड़ा हुआ था. तब सभी कार्यकारिणियों को भंग कर दिया गया था. उसके बाद लंबे समय से ब्लॉक और जिला स्तर पर नियुक्तियों का इंतजार किया जा रहा था. पिछले दिनों कांग्रेस के 42 जिलों में से 13 जिलों में जिलाध्यक्षों की नियुक्तियां कर दी गई थीं. लेकिन 29 जिलों में नियुक्तियों का इंतजार जारी था. अब चुनाव प्रक्रिया के जरिये ये पद भरे जाएंगे.

प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के चुनाव भी होंगे
कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 16 अप्रेल से ब्लॉक स्तर पर निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू होनी थी. लेकिन इस बीच सदस्यता अभियान की अवधि 15 दिन बढ़ा दी गई थी. इसलिए निर्वाचन प्रक्रिया शुरू होने में भी देरी हो रही है. हालांकि कांग्रेस की कोशिश है कि चुनाव की प्रक्रिया तय समय में पूरी कर ली जाये. जिला स्तर पर संगठन चुनाव संपन्न कराने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से प्रदेश के सभी 33 जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. वहीं ब्लॉक स्तर के चुनाव करवाने के लिए प्रदेश स्तर से ब्लॉक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए जा रहे हैं.

सबसे पहले ब्लॉक अध्यक्षों और पीसीसी मेंबर के चुनाव होंगे
जिलों डीआरओ प्रदेश के बाहर के नेताओं को बनाया गया है. जबकि ब्लॉक निर्वाचन अधिकारियों में ज्यादातर प्रदेश के ही कांग्रेस नेताओं को लगाया जा रहा है. जिला और ब्लॉक स्तर तक का ढांचा तय हो जाने के बाद पार्टी मिशन-2023 में ज्यादा सक्रियता से जुटेगी. बताया जा रहा है कि संगठन चुनाव के तहत सबसे पहले ब्लॉक अध्यक्षों और पीसीसी मेंबर के चुनाव होंगे.

21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा
ब्लॉक और जिला स्तर के चुनाव सम्पन्न हो जाने के बाद 21 जुलाई से 20 अगस्त तक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, प्रदेश कार्यकारिणी और एआईसीसी मेंबर के चुनाव कराए जाएंगे. उसके बाद 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा.

Tags: Jaipur news, Rajasthan Congress, Rajasthan news, Rajasthan Politics

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर